1. ख़बरें

मदर डेयरी के बाद अमूल ने भी बढ़ाये दूध की कीमत

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

अभी तक लोगों को सब्जियों की कीमत से राहत नहीं मिली थी कि अब मदर डेयरी द्वारा अचानक से दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है. दरअसल गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF), जो कि अमूल ब्रांड के नाम से डेयरी उत्पाद बनाती है उसने 15 दिसंबर 2019 से गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और महाराष्ट्र के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में दूध की किमतों में 2 से 3 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है.

बता दे कि हाल ही में मदर डेयरी ने 15 दिसंबर से दिल्ली-एनसीआर अपने दूध की कीमतों में 3 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है. अगर बात करें अहमदाबाद कि तो वहां अमूल गोल्ड की कीमत 28 रुपये प्रति 500 ​​मिलीलीटर होगी, और अमूल ताज़ा की कीमत 22 रुपये प्रति 500 ​​मिली होगी. हालांकि, अमूल शक्ति की कीमत में कोई बदलाव नहीं होगा, जो कि 25 रुपये प्रति 500 ​​मिली में ही मिलेगा.

milk

गौरतलब है कि पिछले तीन सालों में अमूल ने केवल दो बार ही पैकेट वाले दूध की कीमतों में इजाफा किया है. इस समय अवधि में दूध की एमआरपी (MRP ) में प्रति लीटर 4 रुपये यानी की 3 प्रतिशत से भी कम की वार्षिक बढ़ोत्तरी की है. इसके साथ ही दूध के कीमतों में की गई बढ़ोत्तरी औसत खाद्य मुद्रास्फीति से न्यूनतम है. इस अलावा मवेशियों को दिए जाने वाले चारा के दाम में 35 प्रतिशत तक की वृद्धि हो चुकी है. मदर डेयरी ने कहा है कि परिस्थितियों के अनुकूल नहीं होने की वजह से कई राज्यों में दूध की उपलब्धता में कमी देखने को मिल रही है. जिस वजह से कंपनी ने दूध के दाम में वृद्धि की है.

English Summary: Milk prices : Now after Mother dairy, Amul also increases milk rates

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News