MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Mahindra ने किसानों के लिए लांच किए नए 3 दमदार ट्रैक्टर, जरूर पढ़िए इनकी खासियत

खेती-बाड़ी कर रहे किसानों की सबसे बड़ी उलझन ये होती है कि खेतों के काम को आसान और सरल बनाने के लिए कौन सा ट्रैक्टर खरीदें. किसानों की ज़िंदगी में ट्रैक्टर का अहम् योगदान होता है.

प्राची वत्स
Mahindra Tractor
Mahindra Tractor

खेती-बाड़ी कर रहे किसानों की सबसे बड़ी उलझन ये होती है कि खेतों के काम को आसान और सरल बनाने के लिए कौन सा ट्रैक्टर खरीदें. किसानों की ज़िंदगी में ट्रैक्टर का अहम् योगदान होता है. खेतों की जुताई से लेकर फसल को मंडी तक पहुँचाने का काम अकेला ट्रैक्टर संभालता आया है. 

ऐसे में ये जरुरी है कि किसान अपने खेतों के लिए सही ट्रैक्टर का चुनाव करें. अब बात ट्रैक्टर कंपनी की करें, तो महिंद्रा का नाम सबसे पहले आता है.

महिंद्रा कंपनी भी हर बार रेंज के अनुसार नई-नई तकनीकों वाला ट्रैक्टर बाजारों में लाकर किसानों को अपनी ओर आकर्षित करता रहता है. ऐसे में एक बार फिर महिंद्रा ने एक नया ट्रैक्टर लाकर सबका मन मोह लिया है. किसानों का मानना है कि ट्रैक्टर न सिर्फ खेतों में उनकी मदद करता है, बल्कि उनके निजी ज़िंदगी में भी ट्रैक्टर का बहुत बड़ा योगदान है और हमेशा रहेगा. शायद यही वो वजह है कि हर किसान के मन में ट्रैक्टर खरीदने की लालसा जरूर रहती है. तो चलिए महिंद्रा द्वारालांच किए गए नए ट्रैक्टर के बारे में बताते हैं.

दरअसल, महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने Yuvo Tech+ रेंज के ट्रैक्टरों को भारत में लॉन्च किया है. कंपनी ने इसके तीन मॉडल को भारतीय बाजार में उतारकर बाजार की गर्मी को और भी बढ़ा दिया है. इनमें Yuvo Tech+ 275, Yuvo Tech+ 405 और Yuvo Tech+ 415 शामिल हैं.

कंपनी की तरफ से जारी आधिकारिक बयान में बताया गया है कि इन ट्रैक्टरों को शुरुआती दौर में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और गुजरात में पेश किया जाएगा. इन ट्रैक्टरों पर ग्राहकों को 6 साल की वारंटी मिलेगी. कंपनी की ओर से मिली वारंटी किसानों के लिए फायदेमंद साबित होगी. यही वजह है कि किसान भी इस स्कीम की और खींचे चले आते हैं. वारंटी एक ऐसी सुविधा है, जो अधिकतर कंपनियां अपने ग्राहकों को देती है, जिससे किसानों को ट्रैक्टर खराब होने या किसी तरह के नुकसान पर अधिक परेशान होने की जरुरत ना पड़े.

ये भी पढ़ें: Mahindra Awards 2020: महिंद्रा समृद्धि इंडिया एग्री अवॉर्ड्स कार्यक्रम स्थगित, निकलेगी नई तारीख़

तीनों ही नए ट्रैक्टर नए जेनरेशन Yuvo ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म पर काम करेंगे. इनकी खासियत की बात करें, तो इनमें पावर के लिए नया mZIP 3-सिलिंडर इंजन दिया गया है, जिसमें क्यूबिक कैपिसिटी तकनीक मिलती है.

Yuvo  Tech+ 275 ट्रैक्टर में 37 bhp से 42 bhp की मैक्सिमम पावर मिलेगी. इसमें 12 फार्वड और 3 रिवर्स ट्रांसमिशन तकनीक दी गई है. इसमें अलग-अलग मिट्ठी की कंडीशन के तहत 3- स्पीड रेंज विकल्प मिलेगा.

English Summary: Mahindra Tractor launched 3 new tractors, farmers will get help from this Published on: 16 November 2021, 11:01 AM IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News