1. ख़बरें

राज्य सरकार ने की बड़ी पहल, किसानों को मिलेगा फायदा!

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Indian Farmer

किसान इस देश की धरोहर हैं. किसान इस देश के सम्मान हैं. किसान इस देश का मान हैं. किसान इस देश का स्तंभ हैं. अगर किसान ही कमजोर पड़ जाएगा, तो देश कमजोर पड़ जाएगा. देश के 133 करोड़ लोग कमजोर पड़ जाएंगे. देश की आर्थिक व्यवस्था कमजोर पड़ जाएगी. ऐसे में किसानों को समृद्ध करने के लिए सरकारें कोई न कोई कदम उठाती रहती है, जिसका सीधा फायदा हमारे किसान भाइयों को मिलता भी है.

हालांकि, कई मौकों पर ऐसा भी होता है कि किसान भाई इसका उचित फायदा नहीं उठा पाते हैं, लेकिन सरकार इस दिशा में भी लगातार कार्य कर रही है, ताकि हमारे किसान भाइयों को  संबल मिल सके. इस बीच एक ऐसा ही कदम मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से भी उठाया गया है, जो प्रदेश के किसानों के लिए फायदे का सबब बनें. आइए, इस लेख में जानते हैं कि आखिर मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों के लिए ऐसा कौन-सा कदम उठाया है.

जानें, मध्यप्रदेश सरकार का हालिया फैसला

दरअसल, मध्यप्रदेश सरकार के इस फैसले की वजह को समझने से पहले आपके लिए यह समझना जरूरी है कि प्राय: गर्मी का मौसम आते ही मूंग की अच्छी पैदावार होती है, जिसका फायदा अगर चाहे तो हमारे किसान भाई उठा सकते हैं. कुछ ऐसा ही मध्यप्रदेश में भी हुआ है. इस बार मध्यप्रदेश में मूंग की अच्छी पैदावार हुई है, जिसका उचित फायदा प्रदेश के किसानों को मिले इसके लिए प्रदेश सरकार की तरफ से कदम उठाए गए हैं. वहीं, प्रदेश सरकार ने किसानों के मूंग को ‘न्यूनतम समर्थन मूल्य’ पर खरीदने का फैसला किया है. प्रदेश में 12 लाख 16 हजार मिट्रिक टन मूंग का उत्पादन हुआ है. ऐसे में किसानों को इसका उचित फायदा मिले. इसके लिए प्रदेश सरकार की तऱफ से मूंग खरीदने का ऐलान किया गया है. वहीं, प्रदेश सरकार के इस ऐलान के बाद से 2 लाख 32 हजार किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है. जाहिर है कि प्रदेश सरकार के इस फैसले का सीधा असर हमारे किसान भाइयों पर पड़ेगा. हमारे किसान भाई इससे अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं.

पढ़िए कृषि मंत्री का बयान

वहीं, मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि सरकारी सर्वों से यह पता चलता है कि इस बार प्रदेश में 12 लाख 16 हजार मिट्रिक टन मूंग का उत्पादन हुआ था. केंद्र सरकार ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए 1 लाख 34 हजार मूंग की खरीदने का फैसला कर लिया है. इसके अलावा, किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से 2 लाख मिट्रिन टन मूंग समर्थन मूल्य पर खरीदने का फैसला कर लिया है.

प्रदेश के 30 जिलों के किसानों को होगा इसका फायदा  

इसके साथ ही प्रदेश के 30 जिलों के किसानों को इसका फायदा होगा. पहले यह फायदा महज प्रदेश के 27 किसानों तक की सीमित था, लेकिन अब प्रदेश सरकार ने 30 जिलों के किसानों को इसका फायदा देने का ऐलान किया है. वहीं, प्रदेश सरकार के इस फैसले के बाद से किसानों भाई राहत की सांस लेते हुए नजर आ रहे हैं. वे इस बात को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त हो चुके हैं कि उनकी फसलों को उचित मुनाफा मिलेगा.

खैर, अब आगे चलकर किसान भाइयों के लिए क्या कुछ कदम उठाए जाते हैं. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा. तब तक के लिए आप कृषि जगत से जुड़ी हर बड़ी खबर से रूबरू होने के लिए पढ़ते रहिए...कृषि जागरण.कॉम

English Summary: Madhya Pradesh government will buy moong from farmers on support price

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News