1. ख़बरें

लेमन मैन आनंद मिश्रा ने कृषि कानून पर PM Modi का किया आभार, जानिए कृषि से जुड़ी बड़ी खबरें

लेमन मैन आनंद मिश्रा

दूध लेकर दिल्ली चली मिल्क ट्रेन

पहली मिल्क ट्रेन महाराष्ट्र के नागपुर से 45000 लीटर दूध लेकर दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन पहुंची है. जानकारी के मुताबिक, लॉकडाउन के दौरान यह दूध दिल्ली में लोगों की दूध की मांग को पूरा करने में मदद करेगा. बता दें कि यह जानकारी नागपुर सहायक वाणिज्यिक प्रबंधक एसजी राव द्वारा दी गई है.

कृषि कानून पर किसान ने PM Modi का किया आभार

केंद्र सरकार के कृषि कानून के खिलाफ लगभग पिछले 8 महीनों से टीकरी बॉर्डर पर हजारों किसान विरोध कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ रायबरेली के एक लेमन मैन आनंद मिश्रा ने सरकार द्वारा बदली गई इन तीनों कृषि कानून को लेकर PM Modi का आभार व्यक्त किया है, साथ ही उन्होंने Krishi Jagran के Farmer The Brand Live Event में इस बारे में आगे क्या कुछ कहा आइए जानते हैं-

तेलंगाना सरकार ने लिया निर्णय

तेलंगाना सरकार ने आगामी खरीफ सीजन के दौरान कृषि क्षेत्र के लिए 25.5 लाख मीट्रिक टन उर्वरक आवंटित करने का निर्णय लिया है. गौरतलब है कि वर्तमान में तेलंगाना राज्य के पास 6.6 lmt उर्वरकों का भंडार है. इनमें से यूरिया का स्टॉक 3.73 LMT का है और शेष 2.92 LMT अन्य उर्वरकों का है.

पंजाब के खेतीबाड़ी विभाग ने की नई पहल

खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग की ओर से पंजाब के सुल्तानपुर लोधी में मिट्टी परख मुहिम की शुरुआत की गई है. इसके तहत हर ब्लाक के 10-10 गांवों से मिट्टी के सैंपल एकत्र कर जांच के लिए भेजे जाएंगे, ताकि जरूरत के अनुसार कदम उठाकर जमीन की सेहत में सुधार किया जा सके.

नैनीताल के रहने वाले Balbir Singh Kamboj, G.B. Pant University Of Agriculture And Technology से पढ़ाई पूरी करने के बाद Private नौकरी छोड़ कर साल 2006 से फूलों की खेती कर सालाना लाखों की आमदनी कमा लेते हैं और साथ ही वहां पर रहने वाले कई लोंगो को रोज़गार देते हैं और साथ ही फ्लोरीकल्चर  को देश में बढ़ावा देकर लाखों किसानों को प्रेरित कर रहे हैं.

तेलंगाना सरकार द्वारा ग्लाइफोसेट पर पूर्ण प्रतिबंध

तेलंगाना सरकार ने विवादास्पद जड़ी-बूटी, ग्लाइफोसेट पर पूर्ण प्रतिबंध की घोषणा की है, जिसका उपयोग किसानों द्वारा HTBt कपास की फसल में खरपतवार को मारने के लिए किया जाता है. प्रतिबंध का कारण यह है कि किसानों द्वारा इस जड़ी बूटी के अधिक उपयोग से मिट्टी और मानव स्वास्थ्य को बेहद नुकसान हो रहा है.

MP के किसानों के लिए खुशखबरी

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 7 मई को 'मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना' के तहत सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रत्येक किसान के खाते में दो हजार रुपये की राशि ट्रांसफर की और किसानों को 31 मई तक खरीफ फसलों का लोन चुकाने का मौका भी दिया गया है.

आंध्र प्रदेश ने किया दक्षिण कोरिया को आम का निर्यात

आंध्र प्रदेश ने दक्षिण कोरिया को बंगनापल्ली और सुवर्णरेखा नाम की वेरायटी के आमों का निर्यात किया, APEDA के अध्यक्ष एम अंगामुथु ने IFFCO किसान SEZ के प्रबंध निदेशक राकेश कपूर, मिजाइम के अध्यक्ष मिशेल बूस और Horticulture के Additional Director एम. वेंकटेश्वरु की उपस्थिति में, COVID -19 के दिशानिर्देशों के तहत 6 मई की सुबह virtual रुप में आम के पहले स्लॉट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

8 मई  को आयोजित होगा FTB प्रोग्राम

‘कृषि जागरण’ का हमेशा से यही उद्देश्य रहा है कि देश के किसान समृद्ध और सशक्त बनें. इसलिए "फार्मर दा ब्रांड" प्रोग्राम 8  मई को दोपहर 2 बजे कृषि जागरण के फेसबुक  पेज पर लाईव  होगा. जिसमें वह किसान शामिल होंगे जो अपने ब्रांड से जुड़ी जानकारियां और खेती से संबंधित समस्याओं के साथ ही अपना अनुभव शेयर करेंगे.

English Summary: Lemon man Anand Mishra thanked PM Modi on agricultural law

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News