News

शानदार जीत के बाद पीएम मोदी ने दिया किसानों को दिया नायाब तोहफा

पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव से पहले वादा किया था कि अगर बीजेपी चुनाव जीतती है, तो वह किसानों की समस्याओं को कम करने के लिए उनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) का लाभ देगी. बीजेपी की शानदार जीत के बाद अब 14 करोड़ किसान परिवारों की उम्मीद मोदी पर है कि वह कब अपने वादे को पूरा करते है.पहले इस योजना के अंतर्गत 12 करोड़ किसानों को लाभ मिलना था लेकिन अब इसका लाभ देश के 14  करोड़ किसान परिवारों को प्राप्त होगा. जिसमें उन्हें सालाना 6 हज़ार रुपये मिलेंगे.

चुनाव से पहले  मोदी ने कहा था कि जिन किसानों के पास दो हेक्टेयर (करीब 5 एकड़ )तक जमीन है उन्हीं को इस योजना का लाभ मिलेगा. जिसके चलते इस योजना के लिए किसानों की तरफ से काफी अच्छी प्रतिक्रिया देखने को मिली। जिसकी वजह से बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में इस योजना का दायरा बढ़ा, इसमें व्यापारी वर्ग भी शामिल कर लिया। बीजेपी के इस योजना से चुनाव के समय किसानों को अपनी तरफ रिझाने में काफी सफल रही. हाल  ही में बीजेपी के प्रवक्ता राजीव जेटली ने कहा कि हमने जनता से जो भी वादे किए है.  हम उन सभी वादों को पूरा करेंगे. जिससे हमारे देश का किसान आगे बढ़ सके.इसके साथ ही हमारी पार्टी  किसानों की समस्याओं को कम करने और उनको राहत देने के लिए हमेशा तैयार है.

किसे मिलेगा लाभ

इस योजना के अंतर्गत उन लोगों को नहीं मिलेगा लाभ. जो केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी के पद पर जैसे - मल्टी टास्किंग स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी और समूह डी कर्मचारियों को छोड़कर या फिर 10 हजार रुपए से ज्यादा पेंशन पाने वाले है. इतना ही नहीं जो लोग पेशे से डॉक्टर,  सीए, वकील, इंजीनियर, आर्किटेक्ट  काम करने के साथ खेती भी करते है वे भी  इस योजना के हक़दार नहीं होंगे. जिन लोगों ने पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान किया है वे भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते.

पैसा पाने के लिए क्या करें?

अगर केंद्र सरकार इस योजना के विस्तार की घोषणा करती है, तो अब तक इसके दायरे से बाहर रहे किसानों को अपने राज्य के कृषि विभाग में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. स्थानीय प्रशासन उसका वेरीफिकेशन करेगा. तत्पश्चात रेवेन्यू रिकॉर्ड, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर आदि किसान को देना होगा. इस दौरान अगर कोई समस्या आती है तो किसान को अपने लेखपाल से संपर्क कर अपनी समस्या से अवगत कराकर उसका निदान जानना होगा.

ऐसे चेक करें अपना नाम

पात्र किसान का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में है या नहीं, इसकी जांच PM-KISAN  योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर जाकर सभी प्रदेश की लिस्ट आपके सामने होगी. आप अपने प्रदेश की लिस्ट पर क्लिक करें. प्रदेश की लिस्ट में आपको अपने जनपद, ब्लॉक का चुनाव करना होगा. ब्लॉक का नाम क्लिक करने पर आपके सामने सभी पात्र किसानों की लिस्ट खुल जाएगी.



Share your comments