1. ख़बरें

Cricketer Dhoni बन सकते हैं ऑर्गेनिक खेती के ब्रांड एंबेसडर

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Badal Patralekh

Badal Patralekh

जैविक खेती (Organic farming) कृषि की वह विधि है, जो संश्लेषित उर्वरकों और संश्लेषित कीटनाशकों के अप्रयोग या न्यूनतम प्रयोग पर आधारित होती है. इसके साथ ही जो भूमि की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने के लिये फसल चक्र, हरी खाद, कम्पोस्ट आदि का प्रयोग करती है.

मौजूदा समय में जैविक खेती (Organic farming) का तेजी से विकास हो रहा है, क्योंकि किसानों को जैविक खेती (Organic farming) से काफी अच्छा मुनाफ़ा मिल रहा है. आज के समय में देश के कई किसान जैविक खेती को अपना रहे हैं. यहां तक कि अब बड़े-बड़े सितारें भी जैविक खेती  (Organic farming) की तरफ रूख कर रहे हैं. इसमें क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (Cricketer Mahendra Singh Dhoni) का नाम भी शामिल है.

धोनी बन सकते हैं ब्रांड एंबेसडर

इसी कड़ी में झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा है कि राज्य में जैविक खेती (Organic farming) को बढ़ावा देने के लिए सरकार क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी (Cricketer Mahendra Singh Dhoni) को ब्रांड एंबेसडर बना सकती है. बता दें कि झारखंड सरकार जैविक खेती (Organic farming) के प्रति उनकी रुचि को देखते हुए इस पर विचार कर रही है.

कृषि मंत्री पत्रलेख बादल ने कहा है कि यह हमारा सौभाग्य है कि इंटरनेशनल क्रिकेटर धोनी झारखंड के हैं. उन्होने जैविक खेती (Organic farming) को अपनाकर राज्य को एक अहम संदेश देने का काम किया है. भारत की आत्मा किसानों के साथ बसती है. धोनी किसी भी फील्ड में जा सकते थे, लेकिन उन्होंने जैविक खेती  (Organic farming) को चुनकर युवाओं को प्रेरित किया है.

कृषि मंत्री पत्रलेख बादल ने कहा कि हम झारखंड को ऑर्गेनिक स्टेट बनाना चाहते हैं. जब धोनी ब्रांड एंबेसडर होंगे, तो इस तरह हमें नेशनल के साथ इंटरनेशनल मार्केट भी उपलब्ध हो पाएगा. इसके लिए जल्दी ही कृषि मंत्रालय के अधिकारी उनके पास जाएंगे और ब्रांड एंबेसडर बनने का आग्रह करेंगे.

इसके अलावा कृषि मंत्री ने कहा कि बड़े अधिकारियों के बंगले में काफी जमीन खाली पड़ी है. वहां जैविक खेती  (Organic farming) करने की जिम्मेदारी दी जा सकती है. वहां जिस भी फसल का उत्पादन होगा, उसे अस्पतालों में सप्लाई किया जा सकता है.

English Summary: Jharkhand government may make Cricketer Dhoni a brand ambassador for organic farming

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News