1. ख़बरें

जानिए कितना खतरनाक हो सकता है गर्भवती महिला को कोरोना वैक्सीन लगवाना, रिसर्च में हुआ ये हैरान कर देने वाला खुलासा

सचिन कुमार
सचिन कुमार

समाज के हर वर्ग को कोरोना से महफूज रखने के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाया जा रहा है, ताकि हमारा देश कोरोना विमुक्त हो सके. इस बीच वैक्सीन को लेकर तरह-तरह के सवाल भी ख़ड़े हो रहे हैं. कोई इसे कोरोना वायरस के खिलाफ कारगर बता रहा है, तो कोई इसकी उपयोगिता पर सवाल ख़डे कर रहा है. ऐसे में देखा जा रहा है कि अब समाज का एक तबका कोरोना वैक्सीन लगवाने से परहेज कर रहा है.

वो इसे अपने लिए हनिकारक मानता है. ऐसे कई मामले भी सामने आए हैं, जिसमें वैक्सीन लेने के बाद व्यक्ति में इसके दुष्प्रभाव दिखे हैं. ऐसी स्थिति में उनका चिंतित होना स्वाभाविक है, लेकिन भारतीय वैज्ञानिक समेत विश्व के वैज्ञानिक समुदाय ने भारतीय वैक्सीन को उपयोगी बताया है. विगत दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति के चिकित्सक सलाहकार फाउची ने खुद भारतीय वैक्सीन को उपयोगी बताकर इसकी उपयोगिता पर उठ रहे तमाम सवालों को सिरे से खारिज कर दिया था.

इस बीच पिछले कुछ दिनों से लोगों के जेहन में लगातार यह सवाल उठ रहा था कि क्या गर्भवती महिलाओं के लिए कोरोना वैक्सीन लगाना लाभप्रद रहेगा? अगर गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाया जाता है, तो कहीं इसका खामियाजा मां के गर्भ में पल रहे बच्चे पर न पड़े?  यकीनन, लोगों के जेहन में इस तरह के सवाल उठना लाजिमी थे, चूंकि  बीते दिनों कई ऐसे मामले सामने आए थे, जिनमे कोरोना वैक्सीन की दुष्प्रभाव दिखे थे. ऐसे में इन उक्त सवालों का उठना वाजिब है,

लेकिन इन्हीं सब सवालों को मद्देनजर रखते हुए वैज्ञानिकों ने इसे लेकर शोध किया है और पता लगाने की कोशिश की कि क्या कोरोना वैक्सीन लेना  गर्भवती महिलाओं के लिए हनिकारक रहेगा और उनकी सुरक्षित रहेगा? आखिर, वैज्ञानिकों ने इसे लेकर अपने शोध में क्या खुलासा किया है.  बताएंगे हम आपको सब कुछ पूरे तफसील के साथ, लेकिन उससे पहले हम आपको बताते चले कि मौजूदा समय में वैक्सीन के क्या हालात हैं? 

यहां हम आपको बताते चले कि वर्तमान सरकार हर सबकोको वैक्सीन लगवा रही है, मगर विश्व के कई देशों के मुकाबले हमारे देश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया काफी कमजोर है. अभी तक समाज का बड़ा तबका वैक्सीनेशन की प्रक्रिया से अछूता है. खैर, दिल्ली समेत कई राज्य वैक्सीनेशन की प्रक्रिया बेशक शुरू कर चुके हों, मगर कई राज्यों को वैक्सीन की कमी का मामला सामने आ रहा है,

जिसका सीधा असर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पर पड़ रहा है, जिसका नतीजा है कि कोरोना के कहर लगातार भयावह होता जा रहा है, लेकिन केंद्र सरकार का कहना है कि हम अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रहे हैं, ताकि वैक्सीनेशन की प्रक्रिया रफ्तार पकड़ सके. चलिए अब हम आपको गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगने से उन पर क्या असर पड़ सकता है. इसे लेकर वैज्ञानिकों के शोध में हुए खुलासे से रूबरू कराते चले.

वैज्ञानिकों ने अपने शोध में साफ कह दिया है कि कोरोना वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए पूरी तरह सुरक्षित है. उन्हें इससे किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं है. वे बेझिझक कोरोना की वैक्सीन लगवा सकते हैं. उन्हें इससे किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं है. बस, उन्हें दूसरों की तरह ही इस कोरोनाकाल में खुद की प्रतिरोधक क्षमता को अधिक मजबूत बनाएं रखने की जरूरत है, ताकि वे कोरोना का दट कर मुकाबला कर सके.

इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने अपने शोध में यहां तक खुलासा किया है कि गर्भवती महिलाओं के लिए वैक्सीन लगवाना फायदेमंद है. इससे उनके आने वाले बच्चों के भूर्ण में अपने आप वैक्सीन की प्रभाव पड़ेगा और उसकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और वे भी कोरोना का दट कर मुकाबला कर सकेगा. 

English Summary: Is corona vaccine is safe for pregnant women

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News