MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

डीजी जीन बाली के नेतृत्व में IRRI के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम योगी से की मुलाकात

डीजी जीन बाली के नेतृत्व में अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की.

KJ Staff
आईआरआरआई के महानिदेशक डॉ. जीन बाली ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ की मुलाकात
आईआरआरआई के महानिदेशक डॉ. जीन बाली ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ की मुलाकात

अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (International Rice Research Institute, IRRI) एक प्रमुख शोध संस्थान है, जो गरीबी उन्मूलन और भूख-घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए चावल आधारित कृषि-खाद्य प्रणालियों में नवीन अत्याधुनिक तकनीकों में अग्रणी अथक रूप से काम कर रहा है.

दक्षिण एशिया में इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए IRRI दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र, वाराणसी (ISARC) के रूप में अपने पूर्ण विंग में कार्य कर रहा है. ISARC ने किस्मों के विकास/प्रजनन, बीज प्रणाली को मजबूत बनाने, अनाज की गुणवत्ता के पहलुओं, मूल्य श्रृंखला प्रस्तावों, क्षमता निर्माण और बीज-से-बीज प्रबंधन प्रथाओं पर राष्ट्रीय प्रणाली के साथ मिलकर काम करने के लिए पूरे दक्षिण एशिया में एक अत्याधुनिक अनुसंधान सुविधा के रूप में विकसित किया है.

आईएसएआरसी को उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा प्रदान किए गए मजबूत समर्थन के आलोक में, आईआरआरआई के महानिदेशक डॉ. जीन बाली ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मंत्री सूर्य प्रताप शाही की उपस्थिति में शिष्टाचार मुलाकात की.

आईआरआरआई के महानिदेशक डॉ. जीन बाली ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ की मुलाकात
आईआरआरआई के महानिदेशक डॉ. जीन बाली ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ की मुलाकात

इस बैठक में कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान, उत्तर प्रदेश डॉ. देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव, कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान, कृषि विपणन, अन्तर्राष्ट्रीय कृषि व्यापार एवं निर्यात प्रोत्साहन, उत्तर प्रदेश सरकार. डॉ. जीन बाली, जो भारत की अपनी आधिकारिक यात्रा पर थे, उनके साथ डॉ. अजय कोहली, डीडीजी-आर, आईआरआरआई, ए.जे. पोंसिन, चीफ ऑफ स्टाफ, IRRI और डॉ. सुधांशु सिंह, निदेशक, ISARC शामिल थे.

इस बैठक के माध्यम से डॉ. बाली ने राज्य में अनुसंधान और विकास गतिविधियों को बढ़ाने के लिए IRRI को प्रदान किए जा रहे निरंतर समर्थन के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया. संस्थान द्वारा अपने दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र के माध्यम से किए जा रहे कार्यों के बारे में बताते हुए उन्होंने आईएसएआरसी द्वारा की जा रही चावल की गुणवत्ता, पौष्टिकता और जलवायु के अनुकूल किस्मों की पहचान और विकास पर विशेष ध्यान आकर्षित किया.

उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को IRRI की भविष्य की योजनाओं जैसे कि कृषि व्यवसाय के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए एक ऊष्मायन केंद्र की स्थापना और राज्य की चावल आधारित प्रणालियों में चुनौतियों का समाधान करने के बारे में भी जानकारी दी. डॉ. बाली ने उत्तर प्रदेश और भारत के विकास के इंजन के रूप में कृषि को बदलने के लिए बड़े कदम उठाने के लिए राज्य सरकार का समर्थन मांगा.

राज्य में IRRI और ISARC द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों के कल्याण के साझा लक्ष्यों की दिशा में राज्य सरकार के माध्यम से पूर्ण सहयोग की पेशकश की. उन्होंने राज्य में चार कृषि विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए आईआरआरआई को भी बधाई दी.

उत्तर प्रदेश के कृषि पारिस्थितिकीय क्षेत्रों का उल्लेख करते हुए अनुसंधान के दायरे का समर्थन करते हुए उन्होंने ज्ञान साझा करने और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने के लिए राज्य के विश्वविद्यालयों और कृषि संस्थानों के साथ इस तरह के और अधिक सहयोग करने का आग्रह किया. उत्तर प्रदेश को चावल की खेती में अग्रणी के रूप में विकसित करने के अपने दृष्टिकोण को प्रस्तुत करते हुए उन्होंने उत्तर प्रदेश को अधिक टिकाऊ प्रथाओं और किस्मों को विकसित करके बड़े पैमाने पर उत्पादकता हासिल करने में मदद करने के लिए आईआरआरआई से समर्थन का स्वागत किया, जो राज्य की कृषि और जलवायु चुनौतियों के लिए बेहतर अनुकूल हैं.

उन्होंने प्राकृतिक और जैविक कृषि पद्धतियों पर और अधिक शोध करने की भी सलाह दी. मुख्यमंत्री ने IRRI प्रतिनिधिमंडल को "एक जिला, एक उत्पाद" (ODOP) को बढ़ावा देने वाले स्मृति चिन्ह भेंट किए. उनके बहुमूल्य सुझावों और समय के लिए उन्हें धन्यवाद देते हुए डॉ. जीन बाली ने उन्हें ISARC में वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किए जा रहे काला नमक चावल से बने IRRI स्मृति चिन्ह और कुकीज़ भेंट की.

English Summary: IRRI delegation led by DG Jean Bali met CM Yogi Published on: 04 May 2023, 04:21 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News