1. ख़बरें

मोदी सरकार की इन 3 योजनाओं में निवेश करके भविष्य बनाएं सुरक्षित

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

लॉकडाउन ने कई लोगों के जीवन में उथल-पुथल मचा दी है. इस वक्त स्थिति ऐसी बनी है कि अधिकतर लोगों का रोजगार छिन गया है, तो कई लोग अपने आने वाले भविष्य की चिंता करके परेशान हो रहे हैं. ऐसे में आप मोदी सरकार की 3 योजनाएं आपको राहत दे सकती हैं. इन योजनाओं में निवेश करके अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं.

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)

मोदी सरकार की इस योजना में निवेश करके एक सुरक्षित भविष्य की कामना की जा सकती है. खास बात है कि इस योजना में मामूली राशि का निवेश करना होता है, जिससे बुढ़ापे के लिए एक निश्चित पेंशन का इंतजाम हो जाता है. इसमें निवेश करने के लिए 18 साल की उम्र होनी चाहिए. बता दें कि इस योजना में निवेश की शुरुआती राशि केवल 42 रुपए होती है. अच्छी बात है कि जब आपकी उम्र 60 साल हो जाएगी, तब आपको आजीवन एक निश्चित राशि पेंशन के तौर पर मिलती रहेगी. अगर आपकी मृत्यु हो जाती है, तो यह पेंशन आपके सहयोगी को मिल जाएगी. इस योजना में निवेश करने से आपका पैसा सुरक्षित रहता है. अटल पेंशन योजना के तहत 1 से 5 हजार रुपए तक की मासिक पेंशन मिलती है. इसकी अधिक जानकारी के लिए  https://bit.ly/3bOVka3  पर जाकर देख सकते हैं.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Prime Minister Jeevan Jyoti Insurance Scheme)

इस योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई. यह योजना सरकार का एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है. इसका मतलब है कि अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो बीमा कंपनी इंश्योरेंस की राशि का भुगतान करती है. ध्यान दें कि अगर पॉलिसीधारक इस योजना का समय पूरा होने तक सुरक्षित रहता है, तो इस योजना का कोई लाभ नहीं मिलता है. बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए 18 से 50 साल की उम्र होनी चाहिए. इसका लाभ कोई भी भारतीय नागरिक उठा सकता  है. इस पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल होती है, जिसे हर साल रिन्यू कराने की जरूरत होती है. इसकी अधिक जानकारी के लिए  https://bit.ly/3cXcRgb पर जाकर सकते हैं.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana)

सरकारी की इस योजना में सालाना केलव 12 रुपए कटते हैं. इसका लाभ उठाने के लिए 18 से 70  साल तक की उम्र होनी चाहिए है. यह योजना भारतीय नागरिकों को आकस्मिक बीमा प्रदान करती है. अगर किसी की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या फिर वह विकलांग हो जाता है, तो इस योजना के तहत बीमा कवर दिया जाता है. देश की अधिकतर जनसंख्या इस योजना का लाभ उठा रही है. इसकी अधिक जानकारी के लिए https://bit.ly/2VKIT9u पर जा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: सामूहिक खेती में किसानों को मिली सफलता, 173 किसानों की जमीन मिलकर बनी 200 एकड़

English Summary: Invest in Modi government plans to secure future

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News