स्टार्ट अप पर केंद्रित भारत के पहले ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत

हैदराबाद के बारंगल स्थित एसआर इनोवेशन एक्सचेंज (एसआरआईएक्स) कैंपस में भारत के  कृषि और खाद्य व्यापार ऑनलाइन शिक्षण पोर्टल की शरुआत की गई. शुक्रवार को भारत में ब्रिटिश उप उच्चायुक्त ने इसकी औपचारिक शुरुआत की. इसका नाम एसआरआईएक्स कृषि व्यवसाय अकादमी रखा गया है.

इस पोर्टल के माध्यम से दुनिया भर में चल रहे कृषि के सर्वश्रेष्ठ तरीके सीख सकते हैं और साथ ही सफल कृषि व्यवसाय के मॉडल की खोज कर सकते हैं. पोर्टल को पहले महीने तक बिंना किसी शुल्क के इस्तेमाल करने की व्यवस्था की गई है. इसके बाद उपयोग करने के लिए 1500 रूपये मासिक शुल्क देना होगा. खाद्य और कृषि व्यापार में पेशेवर और प्रशिक्षित कर्मियों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए इस पोर्टल की शुरुआत की गई है. पोर्टल में दुनिया के जाने माने उद्योग और अकादमिक विशेषज्ञों की मदद से खाद्य, कृषि व्यवसाय के प्रशिक्षण का मॉडल तैयार किया गया है.

इस साल मार्च में लॉन्च किया गया, एसआरआईएक्स भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के अंतर्गत आने वाला एक इनक्यूबेटर है. ब्रिटेन और भारत के साझा प्रयास के तहत वारंगल में एसआर इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में स्थित, 1 लाख वर्ग फीट में बने इनक्यूबेटर को डीएसटी ने 14 करोड़  तथा ब्रिटेन ने नौ करोड़ रूपये का योगदान दिया है। यह कृषि, क्लीएंटेक और आईओटी के स्टार्टअप पर केंद्रित है. एसआरआईएक्स मेकअप स्पेस, टेक्नोलॉजी इनोवेशन लैब्स, बिजनेस इनक्यूबेशन और मार्केट प्रदान करके कृषि, हेल्थकेयर, पर्यावरण और शिक्षा जैसे रणनीतिक क्षेत्रों से सबंधित स्टार्टअप को अभिनव उत्पादों का निर्माण करने में मदद करता है. इसके लिए यह आईओटी, एआई, वीआर / एआर, और डेटा एनालिटिक्स जैसे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल करता है. इंग्लैंड स्थित कपनी सर्रास एकेडमिया लिमिटेड और भारत की एसआर इनोवेशन एक्सचेंज ने इस इस अकादमी को शुरू करने के लिए करार किया है.

 

रोहताश, कृषि जागरण 

Comments