चीन के वैज्ञानिकों ने बनाया नीला गुलाब

आज हम बात कर रहे ऐसे गुलाब के बारे में जी अभी हमारी दुनिया में ही नहीं आया . जिस के लिए देश -विदेश के वैज्ञानिक कब से प्रयास कर रहे है. हमने लाल, गुलाबी, सफ़ेद , पीला, काला जैसे क़ई गुलाब देखे होंगे, पर क्या किसी ने नीला गुलाब देखा है ? ऐसे ही गुलाब की खोज के लिए वैज्ञानिक कई वर्षों से जुटे हुए थे. परन्तु अभी तक कोई सफलता हाथ आती  नज़र नहीं आ रही  थी.

चीन के शोधकर्ताओं का कमाल

लेकिन चीन के एक शोधकर्ता ने दावा  किया है कि उसने इस खोज में कामयाबी हासिल कर ली  है. उसने बताया की उसने सफद फूल में बैक्टीरिया के एंजाइम को मिलाकर उसने सफ़ेद से गुलाब को नीला रूप दे प्रदान किया  है .  चाइनीज अकादमी  ऑफ़ साइंस के यिहुआ चेन और तियानजिन यूनिवर्सिटी के यैन झेंग वो ऐसी आसान प्रक्रिया बनाना चाहते थे जिस से प्राकृतिक रूप से सच्चा नीला फूल आये .

कैसे बना सफ़ेद से नीला फूल

उन्होंने दो बैक्टीरियल एंजाइम को चुना, जो गुलाब की पत्तियों में पाए जाने वाले आम घटक 'एल -ग्लूटमाइन' को नीले रंग में तब्दील कर सकता है. इनकी मदद से उन्होंने ख़ास तरह के बैक्टीरिया को तैयार किया और उसे सफ़ेद गुलाब की पत्तियों में डाला. जिस से गुलाब के जिस हिस्से  में वो बैक्टीरिया पहुंचा वो हिस्सा नीला हो गया.

 

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण

Comments