1. ख़बरें

India Post Recruitment 2019: डाक विभाग ने निकाली 10 वीं पास वालों के लिए 10 हजार से ज्यादा नौकरियां

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
PO

इंडिया पोस्ट ने देश के विभिन्न हिस्सों में ग्रामीण डाक सेवकों या जीडीएस की भर्ती के लिए आवेदन निकाला है. जिसका डाक विभाग ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इंडिया पोस्ट भर्ती 2019 के लिए डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट - appost.in पर  जा कर आवेदन कर सकते हैं. जीडीएस की रिक्तियां गुजरात, असम, बिहार, कर्नाटक, केरल और पंजाब पोस्ट सर्कल के लिए खुली हैं. इसके आवेदन 4 सितंबर,  2019 के बाद से बंद कर दिए जाएंगे. जिसके बाद से कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा. इन पदों के लिए चयनित हुए उम्मेदवारों को मापदंड के हिसाब से ही वेतन प्रदान किया जाएगा.

इंडिया पोस्ट भर्ती 2019: पदों का पूरा विवरण

कुल पदों का नाम और संख्या

कर्नाटक: 2637 पद

गुजरात: 2510 पद

केरल: 2086 पद

बिहार: 1063 पद

असम: 919 पद

पंजाब: 851 पद

INDIA POST

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती: महत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआती  तिथि - 5 अगस्त,  2019

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि - 4 सितंबर, 2019

ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए योग्यता

आयु सीमा (Age limit)

जीडीएस पद के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है. इसके साथ ही एससी / एसटी / ओबीसी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है.

शैक्षणिक योग्यता (Education Eligibility)

इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड के माध्यम से गणित और अंग्रेजी के साथ वैकल्पिक विषय (Optional subject) के रूप में कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण होनी अनिवार्य है. इसके साथ 10वीं कक्षा तक स्थानीय भाषा का ज्ञान होना भी अनिवार्य है.

इंडिया पोस्ट जीडीएस पोस्ट के लिए आवेदन कैसे करें

ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा. इसके साथ आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी इस वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है.

English Summary: India Post Recruitment 2019 apply for Gramin Dak Sewak more than 10 thousand posts for 10th pass check more details

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News