News

चार दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेले में हुआ उत्पादों एवं तकनीकों का प्रदर्शन

pantnagar

आज उत्तराखंड के पंतनगर में चार दिवसीय अखिल भारतीय किसान मेले का शुभारंभ हुआ. 27 सितंबर से 30 सितंबर तक चलने वाले इस किसान मेले का उद्घाटन प्रगतिशील किसान रेखा भंडारी ने किया. बता दे कि रेखा पिथौरागढ़ जिले की निवासी हैं. उन्हें प्रधानमंत्री वाईब्रेंट गुजरात ग्लोबल एग्रीकल्चर समिट में श्रेष्ठ किसान पुरस्कार से सम्मानित कर चुके हैं. रेखा कई स्वयं सहायता समूहों से भी जुड़ी हुई हैं. वर्ष 2016 में उन्हें नेपाल में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अतिथि व्याख्यान के लिए भी आमंत्रित किया जा चुका है.

बता दे कि किसान मेले का उद्घाटन गांधी मैदान में सुबह 11 बजे किया गया. इस मेले में पंतनगर विवि के कुलपति डॉ. तेज प्रताप, एवं निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ. पीएन सिंह ने लगाए गए विभिन्न महाविद्यालयों एवं अन्य संस्थाओं के स्टॉलों का भ्रमण किया और उनके बारे में जाना. मेले में विवि के विभिन्न महाविद्यालयों, शोध केंद्रों एवं कृषि विज्ञान केंद्रों, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त विभिन्न फर्मों की ओर से अपने-अपने उत्पादों एवं तकनीकों का प्रदर्शन किया गया.

मेले में विभिन्न फर्मों के ट्रैक्टर, कंबाइन हार्वेस्टर, पावर ट्रिलर, पावर वीडर, प्लांटर मशीन, सब-स्वायलर, सिंचाई यंत्रों एवं अन्य आधुनिक कृषि यंत्रों का प्रदर्शन कर वहां आने वाले लोगों और किसानों को उनके बारे में जानकारी दी गयी. विवि की ओर से उत्पादित रबी की विभिन्न फसलों गेहूं, सरसों, चना, मटर और  मसूर आदि के बीजों की बिक्री के लिए भी स्टॉल लगाए गए हैं. साथ ही विभिन्न शोध केंद्रों की उत्पादित सब्जियों, फूलों, औषधीय, फलों आदि के पौधों और बीजों की बिक्री के लिए भी स्टॉल लगे हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कृषि जागरण की टीम भी इस मेले में पहुंची है.



Share your comments