News

जापान में जी20 समिट की शुरूआत, पीएम ने आंतकवाद का मुद्दा उठाया

जापान के ओसाका में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दुनियाभर के दिग्गज नेता जुटे हुए है. पीएम नरेंद्र मोदी भी इस सम्मेलन में शिरकत करने ओसाका पहुंच गए है. इस शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी की दुनिया के दिग्गज नेताओं के साथ जी-20 शिखर सम्मेलन में द्विपक्षीय और त्रिपक्षीय स्तर की विभिन्न नेताओं के साथ बैठके जारी है. पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दौरान रूस के राष्ट्रपति पुतिन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान दक्षिणी अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा समेत अन्य दिग्गज राष्ट्रप्रमुखों से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी ने व्यापार, सुरक्षा, निवेश समेत अन्य विषयों पर चर्चा की है.

आंतकवाद मानवता के लिए सबसे बडा खतरा

ओसाका पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स देशों के साथ अनौपाचारिक बैठक में आंतकवाद के मुद्दे पर नाम लिए बिना ही पाकिस्तान पर निशाना साधा है. पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद विश्व के लिए बड़ा खतरा है. हमें आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष को प्राथमिकता देनी है. इसके सभी रास्ते पूरी तरह से बंद होने चाहिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में जोर देते हुए कहा कि आंतकवाद के मुद्दे पर एक ग्लोबल क्रांफ्रेस होनी चाहिए. पीएम ने कहा कि आंतकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है. यह न केवल मासूमों की जान लेता है. बल्कि आर्थिक विकास और संप्रादायिक स्द्भाव को नाकारात्मक रूप से प्रभावित करता है. इसीलिए हमें आंतकवाद और नस्लवाद के समर्थन के सारे माध्यमों को पूरी तरह रोकना होगा.

पीएम मोदी ने विश्व की अर्थव्यवस्था में मंदी और अनिश्चिता, नियमों पर आधारित बहुपक्षीय व्यवस्था पर एक तरफा निर्णय-प्रतिदंद्दिता और आंतकवाद यह तीन चुनौतियां बताई. उन्होंने कहा कि विकास और पर्यावरण को समावेशी होना चाहिए.क्लाइमेंट चेंज सिर्प हमारे लिए ही नहीं बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए चिंता का विषय है.

जी 20 में यह देश है शामिल

जी 20 सदस्यों में अर्जेटीना, ब्राजील, चीन, जर्मनी, इंडोनेशिया, जापान, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, भारत, इटली, मैक्सिको, कोरिया गणराज्य, रूस, तुर्की, अमेरिका, ,साऊथ अफ्रीका, सऊदी अरब, ब्रिटेन, यूरोपीय यूनियन आदि शामिल है. जी-20 में दुनिया का 80 प्रतिशत व्यापार, दो -तिहाई जनसंख्या और दुनिया का करीब हिस्सा शामिल है.

इस बार कौन कर रहा मेजबानी

इस बार का जी 20 शिखर सम्मेलन जापान के ओसाका में हो रहा है.यह जी 20 सम्मेलन का यह चौदहवां संस्करण है. इस साल शिखर सम्मेलन 28 से 29 जून 2019 तक ओसाका में अंतरार्ष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में आयोजित किया जा रहा है. बता दें कि यह जापान में आयोजित होने वाला पहला जी20 शिखर सम्मेलन है.



English Summary: Important meeting of BRICS leaders at the G20 Summit

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in