आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

आई.आई.टी. वैज्ञानिकों ने विकसित की तकनीक, फसल में बीमारी का लगेगा पता, पढ़िएं कृषि की विशेष ख़बरें

KJ Staff
KJ Staff

aalo rog

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मंडी के शोधकर्ताओं ने एक तकनीक विकसित की है, जिसके जरिये आलू के पौधों की पत्तियों में लगने वाली बीमारियों का पता लगाया जा सकेगा. बता दें कि केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान, शिमला के सहयोग से किये गये इस रिसर्च में पत्तियों में रोगग्रस्त हिस्से का पता लगाने के लिए  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (  Artificial Intelligence) तकनीक  का इस्तेमाल किया गया है.

हैफेड लॉन्च करेगा मल्टीग्रेन आटा,  बेचेगा सरसों का तेल

हरियाणा स्टेट को-ऑपरेटिव सप्लाई एंड मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड ने उच्च गुणवत्ता वाला मल्टीग्रेन आटा लॉन्च करने का फैसला लिया है.  इसमें 65 प्रतिशत गेहूं जबकि 35 फीसदी चना, रागी, जौ, सोयाबीन, मक्का, जवार, ओट्स, श्यामा तुलसी और साइलियम हस्क शामिल होगा.  बता दें हैफेड ने दो लीटर मस्टर्ड ऑयल की बोतल लॉन्चिंग की भी घोषणा की है. 

प्रतिभा बायोटेक किसानों के लिए बना रही है कई प्रोडक्ट

प्रतिभा बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी किसानों के लिए  वाटर साल्युबल फ़र्टिलाइज़र, माइक्रो न्यूट्रीएन्ट फ़र्टिलाइज़र समेत बायो  फ़र्टिलाइज़र और बायो पेस्टीसाइडस  आदि उत्पाद  बनाती है, इनमें से जेनेक्स और जुका उत्पादों  के बारे में कंपनी के जोनल मार्केटिंग मैनेजर एस. के. गुप्ता  ने कृषि जागरण से विशेष बातचीत की.नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आप सुन सकते है आज की हर महत्वपूर्ण ख़बर

स्वतंत्रता दिवस पर लगेगा किसानों का महाकुंभ

बिहार के पिपराकोठी में छोटे व सीमांत किसानों के लिए नई तकनीक को उनके खेतों तक पहुंचाकर,  उनकी आमदनी बढ़ाने की दिशा में सक्रिय समेकित कृषि अनुसंधान केंद्र ने स्वतंत्रता दिवस पर,  किसानों का महाकुंभ लगाने का निश्चय किया है. इसमें करीब दो हजार से अधिक चयनित किए गए किसानों को उनकी रूचि के अनुसार प्रशिक्षण देकर खेती के गुण सिखाएं जाएंगे. 

उत्तरप्रदेश के  किसानों को अब मिलेगा पर्याप्त पानी

उत्तर प्रदेश में सिंचाई विभाग की समीक्षा बैठक में निर्देश दिये गए कि,  खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराया जाए. प्राप्त जानकारी के अनुसार इस हेतु  नहरें 3 जुलाई से 31 अक्टूबर तक चलाई जाएंगी. रोस्टर के अनुसार  33 नहरों के माध्यम से कृषकों को पानी उपलब्ध कराया जाना प्रस्तावित है.

योगी सरकार का दावा, बना अनाज खरीद का रिकॉर्ड

योगी सरकार ने दावा किया है कि भारतीय जनता पार्टी ने 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान जो संकल्प लिए थे, वह पूरे हो चुके हैं.  बीते चार वर्षों के दौरान प्रदेश में कृषि उत्पादन और किसानों से अनाज खरीद का रिकार्ड बना है.  खेती को तकनीक के साथ जोड़कर किसानों की आय दुगुनी हुई है. 45.74 लाख गन्ना किसानों को एक लाख 40 हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है,  जो बसपा सरकार द्वारा किये गये भुगतान से दुगुना है

किसानों को केसीसी मुहैया कराएगी सरकार: बादल पत्रलेख

झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा है कि 19 लाख किसानों को राज्य सरकार केसीसी कार्ड मुहैया कराएगी.  साथ ही उन्होंने कहा कि- केसीसी कार्ड मुहैया कराने में सहयोग नहीं करने वाले बैंकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.  किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्प है और किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

कृषि जागरण के फेसबुक पेज पर हुआ,  'फार्मर फर्स्ट लाइव कार्यक्रम

‘कृषि जागरण’ का हमेशा से यही उद्देश्य रहा है कि देश के किसान समृद्ध और सशक्त बनें. इसलिए 'फार्मर फर्स्ट’ कार्यक्रम का प्रसारण 15 जुलाई को कृषि जागरण' फेसबुक स्टेट्स पेज पर लाइव हुआ ,  जिसमें कई प्रगतिशील किसान शामिल हुए.

देश के कई राज्यों में हुई बारिश

राजधानी दिल्ली में आज भी हल्की बारिश हुई . तो वहीं पंजाब में अगले दो दिनों तक बादल छाए रहेंगे. हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में भी बारिश की चेतावनी है. इसी के साथ उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में बूंदाबांदी हुई है.

English Summary: IIT scientists have developed technology, disease waalo rogill be detected in the crop, read special news of agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News