1. ख़बरें

पशुओं के लिए भी शुरू होगी एंबुलेंस सर्विस, जानिए कृषि क्षेत्र से जुड़ीं अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

animal

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने विशेष पशुधन सेक्टर पैकेज के क्रियान्वयन को मंजूरी दे दी है. ताकि पशुधन क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहन मिले, जिसके कारण पशुपालन क्षेत्र से जुड़े 10 करोड़ किसानों के लिए पशुपालन फायदेमंद हो सके. इस पैकेज के तहत केंद्र सरकार अगले पांच वर्षों के दौरान 54 हजार 618 करोड़ रुपये का कुल निवेश जुटाने के लिए 9 हजार 800 करोड़ रुपए की सहायता देगी.

डॉ. पी.के. राय राई एवं सरसों की लाभदायक खेती पर करेंगे चर्चा

कृषि जागरण के फ़ेसबुक पेज पर आज शाम 5 बजे डॉ. पी.के. राय, आईसीएआर राई एवं सरसों की लाभदायक खेती के बारे में लाइव होकर चर्चा करेंगे. ऐसे में अगर आप सरसों एवं राई की खेती से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज शाम 5 बजे कृषि जागरण के फेसबुक पेज से अवश्य जुड़ें.

यास से प्रभावित किसानों को मुआवजा देगी सरकार

साइक्लोन यास से हुए फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए बिहार सरकार किसानों को मुआवजा देगी. मई के आखिर में बंगाल की खाड़ी में आए साइक्लोन यास से ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बिहार समेत कई राज्यों के किसान प्रभावित हुए थे. फसल क्षति सर्वेक्षण करने के बाद राज्य के कृषि विभाग ने किसानों को 99 करोड़ रुपए देने का प्रस्ताव तैयार किया है.

वैकल्पिक खाद पर काम कर रही है केंद्र सरकार

उर्वरक मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि सरकार वैकल्पिक उर्वरकों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए बाजार विकास सहायता नीति को उदार बनाने की योजना बना रही है. मनसुख मंडाविया के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में ‘बायोगैस,  हरी खाद, ग्रामीण क्षेत्रों के जैविक खाद, ठोस/तरल घोल जैसे जैविक कचरे को शामिल करके इस नीति का विस्तार करने की मांग की गई थी. बता दें मौजूदा समय में, सरकार शहर के कचरे से बनी शहरी खाद के उत्पादन और खपत को बढ़ाने के लिए सब्सिडी के रूप में एमडीए 1,500 रुपए प्रति टन देती है.

किसानों को केसीसी मुहैया कराएगी सरकार

झारखंड के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा है कि 19 लाख किसानों को राज्य सरकार केसीसी कार्ड मुहैया कराएगी. जिस पर झारखंड के किसान पंचानन हासदा ने कृषि जागरण को अपनी प्रतिक्रिया दी...

हरियाणा में लगा देश का पहला ग्रेन एटीएम

अब सरकारी राशन डिपुओं के आगे अनाज लेने के लिए उपभोक्ताओं को न तो लंबी लाईनों में लगना होगा और न ही राशन कम मिलने की शिकायत का कोई मौका मिलेगा. क्योंकि, हरियाणा सरकार अब उपभोक्ताओं के लिए ‘ग्रेन एटीएम’ स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है. गुरुग्राम जिला में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देश का पहला ग्रेन एटीएम स्थापित कर दिया गया है.

कैप्टन अमरिंदर ने 590 करोड़ का लोन किया माफ

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर किसानों और कृषि मजदूरों के लिए बड़ी घोषणा की है. दरअसल सीएम कैप्टन ने राज्य के भूमिहीन किसानों और कृषि मजदूरों के कर्ज माफ करने की घोषणा की है. जिसका लाभ राज्य के करीब तीन लाख किसानों और मजदूरों को मिलेगा. बता दें कि वित्त एवं सहकारिता विभाग को 20 अगस्त से इसका प्रभावी क्रियान्वयन शुरू करने का निर्देश भी दे दिया गया है.

पशुओं के लिए भी शुरू होगी एंबुलेंस सर्विस

किसानों की इनकम डबल करने के मकसद से मोदी सरकार ने डेयरी सेक्टर के लिए एक और बड़े पैकेज का ऐलान किया है. दरअसल सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि अब इंसानों की तरह पशुओं के लिए भी एंबुलेंस सर्विस शुरू की जाएगी. सुदूर गांवों और दुर्गम क्षेत्रों में अब पशुपालकों को अपने पशुओं के इलाज के लिए भटकना नहीं होगा. उनके लिए भी एंबुलेस सर्विस शुरू की जाएगी.

16 जुलाई को आयोजित होगा VOICE OF BASAI

VOICE OF BASAI BY Krishi Jagran  16 जुलाई, को शाम 4 बजे Krishi Jagran के Facebook page पर live होगा, जिसमें कृषि जागरण के Associate editor, विपिन सैनी Promoting Horticulture विषय पर चर्चा करेंगे.

दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में होगी बारिश

IMD के अनुसार दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में अगले 4 से 5 दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. तो वही मौसम विभाग ने राजस्थान और जम्मू कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट, तो बादल फटने से भारी नुकसान झेल रहे हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए यलो अलर्ट जारी किया है.

English Summary: ambulance service will also start for animals, know other big news related to agriculture sector

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News