1. ख़बरें

बकरीपालन से ग्रामीण भारत में किसानों की बढ़ेगी आय : आईएफएडी

KJ Staff
KJ Staff
Goat

Goat Farming

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बकरी पालक देश माना जाता है. इस बीच इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चर डेवलेपमेंट (International Fund for Agriculture Development) ने इस बात की वकालत की है कि बकरी पालन (Goat Rearing) को और अधिक बड़े स्तर पर करने से देश में किसानों की आय दोगुनी (Farmer Double Income) करने में मदद करेगा.

बताते चलें कि पशुपालन के जरिए किसान को अतिरिक्त आय का साधन बनाने में मदद मिलती है जिसके कारण आय को दोगुनी करने का लक्ष्य संभव हो सकता है.

इसके लिए आईएफएडी संगठन (IFAD Organisation) दो दिवसीय कांफ्रेंस का आयोजन कर रहा है जिसमें देश के कुछ राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार और उड़ीसा में बकरी पालन के लिए प्रोत्साहन एवं बकरी पालन स्तर में सुधार के लिए चर्चा की जाएगी.

संगठन का दावा है कि बकरीपालन सूदूर एवं ग्रामीण क्षेत्रों (Rural Sector) में करने से निश्चित ही आय बढ़ेगी. इस बीच यह सरकार एवं द बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Government and the Bill and Melinda Gates Foundation) के साथ मिलकर कार्य करेगा.

संगठन के तकनीकी विशेषज्ञ एंटीनियो रोटा ने कहा है कि बकरी पालन के जरिए छोटे किसानों को जरूर आय को बढ़ाने के लिए हम तैयार हैं इसके लिए कई इकाइयों से बातचीत चल रही है जो कि इस कदम में साथ मिलकर काम करने के लिए इच्छुक हैं.

English Summary: ifad news

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News