1. ख़बरें

धनिया से होने वाले इन फायदों के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे !

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
corander

धनिया, जिसे अंग्रेजी में 'कोरिएंडर' के नाम से जाना जाता है.  यह हर भारतीय के रसोईघर की सबसे महत्वपूर्ण सामग्री में से एक है. धनिया सभी व्यंजनों में एक अलग स्वाद जोड़ता है. यह अपने रंग और स्वाद के साथ मूड को भी खुशनुमा कर देता है. इसके अलावा  यह एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. एक रिसर्च के अनुसार, धनिया में कई तरह के तत्व मौजूद होते है जैसे- फाइबर, मैंगनीज, लोहा और मैग्नीशियम आदि. यहां तक ​​कि इसके पत्ते में विटामिन सी, विटामिन के मौजूद होते हैं,  जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, थियामिन, नियासिन और कैरोटीन आदि गुण भी शामिल होते है. ऐसे में आइए आज हम आपको इससे होने वाले लाभों के बारे में बताते है -

वजन कम करने में सहायक (Chloestrol)

धनिया के बीज वजन कम करने में काफी ज्यादा उपयोगी होते हैं. अगर आप इसकी चाय बनाकर लगातार 10  दिन पीते है तो आपका वजन काफी हद तक कम हो जाता है. 

ब्लड शुगर कम करने में मदद करें (Blood sugar control)

धनिया के बीज का एक ही डोज ब्लड शुगर को कम करता है और डायबिटीज से ग्रसित लोगों के इन्सुलिन के स्तर को नियंत्रित करता है.

एंटीऑक्सिडेंट गुण से भरपूर  (Antioxidant Elements)

धनिया के बीज में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते है जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं और जिससे फेफड़े, प्रोस्टेट, स्तन और पेट के कैंसर की कोशिकाओं की वृद्धि धीमी हो जाती है.

दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा (Heart Problems)

धनिया का अर्क काफी उपयोगी होता है, जिससे शरीर में अतिरिक्त सोडियम और पानी बनता है जो रक्तचाप को कम करता है.

English Summary: Health benefit of coriander why should you eat coriander? Know such amazing health benefits

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News