कृषि कर्जमाफी पर फिर मुश्किल में कर्नाटक के मुख्यमंत्री, केंद्र से मदद की अपील

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने केंद्र सरकार से राज्य में कृषि ऋण माफ करने के लिए मदद मांगी है। उन्होंने केंद्र से 50 प्रतिशत मदद की गुहार लगाई है। कुमारस्वामी के अनुसार किसानों का ऋण माफ करने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है, इस दौरान केंद्र सरकार से मदद की अपेक्षा रखते हैं।

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी मीटिंग को दौरान कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में लगभग 85 लाख किसान ऋण से जूझ रहे हैं। सूखे की वजह से किसानों की स्थिति गंभीर होती जा रही है। जिसके लिए हम  भारत सरकार से 50 प्रतिशत सहायता करने की अपील करते हैं।

ज्ञात हो कि अपने चुनावी वादे के लिए कुमारस्वामी घिरे हुए हैं। उन्होंने चुनाव के दौरान कहा था कि वह सरकार में आते ही सारा कृषि ऋण माफ करेंगे। इसके बाद विपक्षी हमले के बाद उन्होंने 15 दिन के भीतर ऋण माफ करने का वादा किया था। इसको लेकर वह कहते हैं कि सरकार ऋण माफ करने के लिए प्रयासरत है, शीघ्र ही सरकार इसकी घोषणा करेगी।

कुमारस्वामी ने ट्वीट किया है कि ऋणमाफी के लिए किसी प्रकार का संशय नहीं होना चाहिए। इस दौरान सरकार पूरी तरह संकल्पित है। वह अधिक से अधिक किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए प्रयत्नशील है। हम जल्द ही फैसला लेंगे।

Comments