News

अमानक खाद, बीज और कीटनाशक बेचने वालों के विरूद्ध होगी सख्त कार्यवाही

Fertilizer

किसानों को फसल बुवाई के समय अधिक लाभ मिल सके, इसके लिए कमिश्नर शहडोल संभाग ने सख्त निर्देश दिए है. इसके लिए  कमिश्नर शहडोल संभाग  आर. बी. प्रजापति ने कृषि विभाग, सहकारिता विभाग एवं बीज निगम, बीज प्रमाणीकरण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे किसानों को उच्च गुणवत्तायुक्त खाद, बीज और कीटनाशक उपलब्ध कराएँ. कमिश्नर ने निर्देश दिए है कि शहडोल संभाग के किसानों को उच्च गुणवत्ता के खाद, बीज और कीटनाशक उपलब्ध हों इसकी निरतंर मॉनीटरिंग करना सुनिश्चित करें. कमिश्नर ने कहा है कि किसी भी स्थिति में किसानों को अमानक स्तर की खाद, बीज और उर्वरक नहीं मिलना चाहिए. कमिश्नर ने शहडोल संभाग के सभी कृषि अधिकारियों एवं सहकारिता के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे किसानों से संपर्क स्थापित करें तथा उन्हें खाद, बीज और कीटनाशक भी उपलब्ध कराएँ.

होगी सख्त कार्यवाही

कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए है कि अमानक खाद, बीज और कीटनाशक बेचने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी. कमिश्नर ने उक्त निर्देश  कृषि विभाग, सहकारिता एवं खाद्य विभाग की संभाग स्तरीय बैठक में अधिकारियों को दिए. कमिश्नर ने कहा कि  शहडोल संभाग के सभी जिलों  में खाद, बीज उर्वरक एवं कीटनाशकों के नमूने लेने हेतु सत्त कार्यवाही की जाए तथा गत रबी और खरीफ सीजन में जिन बीज और खाद विक्रेता फर्मों  ने अमानक खाद, बीज बेचा था, ऐसी खाद, बीज  विक्रेता फर्मों के विरूद्ध क्या कार्यवाही की गई, इसका प्रतिवेदन  प्रस्तुत किया जाए. बैठक में कमिश्नर ने कहा कि शहडोल संभाग में किसानों को खाद और बीज सहजता से उपलब्ध होना चाहिए.

Sahdol

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थियो का मांगा ब्योरा

बैठक में कमिश्नर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि हितग्राहियों को प्राथमिकता के साथ मुहैया कराने के निर्देश देते हुए कहा कि शहडोल संभाग में कितने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि नहीं मिली है, उसकी जानकारी प्राप्त कर पोर्टल में दर्ज कराएँ तथा फसल बीमा योजना की राशि किसानों को मुहैया कराने की त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करें. बैठक में उपसंचालक कृषि शहडोल  जी.एस. पेन्द्राम, उप संचालक कृषि अनूपपुर  एन.डी गुप्ता,  प्रबंधक मार्कफेड,  शिखा सिंह वर्मा, जिला अपूर्ति अधिकारी   नूरउल्लहक खान, सहायक आयुक्त सहकारिता  अभय सिंह, बीज निगम  के अधिकारी भी उपस्थित रहें.



English Summary: Govt. will take an action against non standard seeds and fertilizer sellers

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in