News

सरकार 750 मिलीलीटर की महुआ से बनी एल्कोहलिक ड्रिंक करेगी लॉन्च, कीमत होगी 700 रुपये

mahua

सरकार पहली बार बाजार में महुआ से बनी एल्कोहलिक ड्रिंक लॉन्च करने के लिए तैयार है. इस ड्रिंक को महुआ न्यूट्रिएवरेज (Mahua Nutribeverage) भी कहा जाता है. इस ड्रिंक में पोषण की मात्रा काफी ज्यादा है और अल्कोहल की मात्रा केवल 5 प्रतिशत है. इसे IIT-Delhi ने TRIFED (ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया) के सहयोग से दो साल के शोध के बाद विकसित किया गया है.

महुवा बस्तर के आदिवासी क्षेत्रों में एक प्रमुख वन वृक्ष है और ग्रामीण अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. महुआ के फूल शर्करा का एक समृद्ध स्रोत हैं और कहा जाता है कि इसमें विटामिन, खनिज और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होते हैं. इसे 'देशी बीयर' के रूप में भी जाना जाता है. महुवा फूल के वार्षिक उत्पादन का अनुमानित 90 प्रतिशत पेय ब नाने की प्रक्रिया में उपयोग किया जाता है.

mahua

ट्राइफेड के एमडी, प्रवीर कृष्ण ने कहा, "हम अभी आबकारी विभाग से लाइसेंस का इंतजार कर रहे हैं, जिसके बाद इसे दिल्ली के सभी पांच ट्राइब्स इंडिया आउटलेट्स पर बेचा जाएगा." उन्होंने कहा कि जैसा कि वे देशभर में पेय पदार्थ बेचने की योजना बना रहे हैं.

इस ड्रिंक की 750 मिलीलीटर की एक बोतल की कीमत के 700 रुपये रखी गयी है जो अगले महीने यानी अप्रैल की शुरुआत में बाजार में लोगों के लिए उपलब्ध होगी और यह छह फल-आधारित स्वादों में मिलेगी.



English Summary: Government will launch 750 ml Mahua alcoholic drink for 700 rupees

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in