1. ख़बरें

होली पर सरकार ने आम आदमी को दिया तोहफ़ा, इतने रुपये सस्ता हुआ गैस सिलेंडर

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
gas cylinder prices

सरकार ने होली से पहले आम आदमी को एक खास तोहफा दिया है. यह तोहफ़ा आम आदमी की जेब से जुड़ा है. बता दें कि बीते साल आम आदमी ने काफी महंगाई झेली है, तो इस साल भी उन्हें महंगाई ने खूब रुलाया है. अभी हाल ही में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (Domestic LPG Cylinder) के दाम बढ़ाए गए, जिससे आम आदमी की जेब खाली होने लगी है. फिलहाल इस वक्त आम आदमी के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल सरकार ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम घटा दिए हैं. इस खबर से आम आदमी को थोड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि कुछ दिनों में होली आनी वाली है. ऐसे में रसोई में इस्तेमाल होने वाला गैस सिलेंडर महंगा हो जाने से उनकी परेशानियां बढ़ गई थीं. फिलहाल अब सरकार ने होली से पहले दाम घटाकर आम आदमी को एक खास तोहफ़ा दे दिया है.

1 मार्च से लागू होगा नया दाम

एक मार्च से गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) 52.50 रुपए सस्ता हो गया है. बता दें कि गैस सिलेंडर अभी तक 893.50 रुपए में मिल रहा था, जो अब 841 रुपए का मिलेगा. फरवरी में इसके दामों में बदवाल किया गया था, लेकिन देश में हर माह की पहली तारीख को रसोई गैस सिलिंडर के दामों में बदलाव होता है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार

अगर फरवरी की बात करें, तो राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो वाला सिलेंडर 144.50 रुपये महंगा हुआ था, जिसका दाम 858.50 रुपये है. इसके अलावा कोलकाता में यह 149 रुपये महंगा हुआ था, जो अब  896.00 रुपये का हो गया है. मुंबई में इसका दाम 829.50 रुपये और चेन्नई में 881 रुपये का हो गया है.  

गैस सिलिंडर पर सब्सिडी

इस वक्त सरकार एक साल में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी दे रही है. अगर कोई इससे अधिक सिलेंडर लेता है, तो वह बाजार मूल्य पर सिलेंडर खरीद सकते हैं. बता दें कि हर महीने गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव होता है. इसके दाम औसत अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक तय करते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: FPO Yojna: मोदी सरकार किसानों के लिए ला रही नई सरकारी योजना, जानें कैसे मिलेगा लाभ

English Summary: government reduced gas cylinder prices before holi

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News