News

आईटी पेशेवर तैयार करने की दिशा में आगे बढ़ता गूगल

कोरोना संक्रमण के दौर में ऑनलाइन कार्य करने की प्रक्रिया तेज हुई है. लॉकडाउन के बाद अधिकांश मीडिया और आईटी कंपनियों ने वर्फ फ्राम होम (WFH) के तहत अपने कर्मारियों की सेवाएं लेनी शुरू कर दी है. आने वाले समय में शिक्षा, स्वास्थ्य, आईटी व अन्य क्षेत्रों में भी ऑनालाइन कार्य प्रणाली शुरू होगी. ऐसे में योग्य आईटी पेशेवर व टेक सेवी कर्मियों की मांग बढ़ेगी. ऐसे दक्ष कर्मियों की मांग पूरी करने के लिए टेक कंपनी गूगल ने कुछ ऑनलाइन कोर्सेज शुरू करने की दिशा में कदम आगे बढ़ाया है. अब रिमोट लर्निंग और ऑनलाइन कोर्स सामान्य डिग्री-डिप्लोमा की तरह मान्य होंगे. अधिकांश प्रोफेशनल्स अपनी दक्षता बढ़ाने के लिए ऑनलाइन कोर्स अपना रहे हैं.

दरअसल दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने बाजार की मांग के अनुसार कुछ ऐसे ही खास कोर्स लाने की पेशकश की है. गूगल की ओर से दावा किया गया है कि कंपनी जो पेशेवर कोर्स लाने जा रही है उसमें इसके साथ कॉलेज की डिग्री की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह कोर्स आईटी से जुड़ी अच्छे वेतन वाली नौकरियों के के द्वार खोलेगा. गूगल ने इस संबंध में अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया है- “गूगल आईटी सर्टिफिकेट प्रोग्राम कोर्सेज पर सबसे अधिक लोकप्रिय सर्टिफिकेट बन गया है. इसलिए कि यह सीखने वालों को आईटी सपोर्ट की फील्ड में अच्छे वेतन वाली नौकरी दिलाने में मदद करता है और इसके लिए कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता भी नहीं है. इस तरह के और भी नए मौके जल्द आ रहे हैं.”

गूगल के आईटी प्रोफेशनल सर्टिफिकेट युवाओं के लिए आईटी में कैरियर शुरू करने या आगे बढ़ाने में मददगार साबित हो रहा है. ये कोर्स पूरी तरह से गूगल द्वारा विकसित किए गए हैं और पेशेवरों को 50 से अधिक बड़े नियोक्ताओं से जोड़ते हैं. ऐसे नियोक्ता कंपनियों में इंफोसिस, कॉग्निजेंट और गूगल आदि शामिल हैं. गूगल द्वारा तैयार किए गए इन कोर्सज के जरिये आप नेटवर्क प्रोटोकॉल, ट्रबलशूटिंग, क्लाउड कम्प्यूटिंग और कास्टर सर्विस जैसी तमाम स्किल्स सीखेंगे. इस कोर्सेज की फीस 49 डॉलर प्रति माह है. सीखने वाले को इस कोर्स को पूरा करने में 3 से 6 महीने का समय लग सकता है. गूगल जल्द ही प्रोजेक्ट मैनेजर, डाटा अनालिस्ट और यूएक्स डिज़ाइनर्स के लिए भी कोर्स लाने जा रहा है. कंपनी ने बाजार की मांग और जरूरतों को देखते हुए इन ऑनलाइन कोर्सेज का प्ररूप तैयार किया है. कोर्सेज करने वाले को गूगल में भी अच्छे वेतन के साथ नौकरी पाने का विकल्प खुला रहेगा. अन्य बड़ी आईटी कंपनियां भी गूगल से कोर्सेस करने वाले आईटी पेश्वरों को महत्व देंगी. इसलिए कि वैश्विक बाजार में गूगल की अपनी एक विश्वनीयता है.



English Summary: Google moves towards preparing IT professionals

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in