1. ख़बरें

खुशखबरी! अब पोस्टमैन कराएंगे पीएम किसान स्कीम के तहत पंजीकरण

मोदी सरकार (Modi Government) द्वारा किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं.  ताकि किसान उससे लाभन्वित होकर अपनी आय में वृद्धि कर सकें. इसी क्रम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi ) को 11,000 किसानों तक पहुंचाने के लिए गोवा सरकार ने विशेष पहल की है. गौरतलब है कि इस पहल के तहत गोवा सरकार ने इंडिया पोस्ट (India Post) के साथ टाइअप किया है. इनकी मदद से 11 हजार किसानों का नाम पीएम किसान स्कीम के लिए पंजीकृत किया जाएगा.

पोस्टमैन कराएंगे पीएम किसान स्कीम के तहत पंजीकरण

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, गोवा के मंत्री चंद्रकांत कावलेकर ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी. दरअसल उन्होंने बताया कि अभीतक कुल 11,000 किसानों ने अपना नाम पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) के तहत नहीं दर्ज कराया है. अब पोस्टमैन उनके दरवाजे तक जाकर इस स्कीम के लिए उनका रजिस्ट्रेशन कराएंगे. उन्होंने आगे कहा कि जो लोकल पोस्टमैन अब तक लोगों को घरों तक चिट्ठियां पहुंचाते थे, वो अब योग्य किसानों को उनके घर जाकर पीएम किसान स्कीम के तहत पंजीकरण कराएंगे.

पीएम-किसान स्कीम के तहत 11000 किसानों का नहीं हुआ है पंजीकरण

बता दें, कि गोवा में कुल 38,000 कृषि कार्डधारक हैं. इनमें से करीब 21,000  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के लिए योग्य हैं. राज्य के कृषि विभाग ने एक अन्य विशेष पहल के तहत 10 हजार किसानों को इस स्कीम के लिए पंजीकृत करा दिया है. अब 11 हजार किसाना शेष हैं, जिन्हें पीएम-किसान स्कीम के लिए पंजीकृत कराना है.

300 से भी ज्यादा पोस्टमैन जुटे

राज्य के कृषि मंत्री ने आगे कहा कि वो ऐसे और भी जरूरी कदम उठाएंगे जिससे किसानों को कनेक्टिविटी की सुविधा नहीं रहने के बाद भी सभी कृषि योजनाओं आसानी से मिल सके. आने वाले दिनों में हम अन्य स्कीम्स का सरलीकरण करेंगे ताकि योग्य लाभार्थियों तक यह पहुंच सके. गोवा में कुल 2555 पोस्ट ऑफिस हैं. इंडिया पोस्ट के 300 से भी ज्यादा कर्मचारी इस काम में जुटे हुए हैं. बीते 10 दिनों में इसे एक ट्रायल के तौर पर शुरू किया गया था.

बैंक अकाउंट नहीं होने पर भी बन जाएगा काम

जिन किसानों के पास बैंक में बचत खाता नहीं है, उनके लिए पोस्टमैन इंडिया पोस्ट जीरो बैलेंस बचत खाता खोल रहे हैं. आधार नंबर की मदद से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में यह अकांउट खुलने से किसानों को पीएम-किसान स्कीम (PM-Kisan Scheme) का लाभ मिल सकेगा.

English Summary: Good News! Now postmen will get registered under PM Kisan Scheme

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News