1. ख़बरें

Diwali से पहले सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, मिलेगा 35,250 रुपए

Diwali Subsidy on Magahi Betel Cultivation: बस कुछ दिनों में दीवाली का त्यौहार आने वाला है, जिसके चलते सरकार ने किसानों को तोहफा देने की तैयारियां शुरू कर दी हैं...

कंचन मौर्य
दिवाली से पहले किसानों के लिए सरकार ने बड़ा तोहफा दिया
दिवाली से पहले किसानों के लिए सरकार ने बड़ा तोहफा दिया.

Diwali 2022: भारत में हर त्यौहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. आज के समय में पूरी दुनिया भारत में मनाए जाने वाले सभी त्यौहारों को बहुत पसंद करती है और उसके देसी रंग-ढंग में भी रंग जाती है. इतना ही नहीं, पूरी दुनिया भारतीय फल-सब्जियों का लुफ्त भी उठाती है और भारतीय पहनावा भी अपनाना पसंद करती है. 

इसके साथ ही भारत के त्यौहारों से लेकर देसी चाल-चलन तक दुनियाभर में फेमस हो रहे हैं और अब दीवाली का त्यौहार (Diwali 2022) आने वाला है, जिसके केंद्र व राज्य सरकार ने किसानों को खुश करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं.

इसी कड़ी में बनारसी पान का क्रेज काफी बढ़ रहा है. इसे लोग माउथ फ्रैशनर और आयुर्वेदिक औषधी के रूप में यूज कर हैं, साथ ही इसकी अपना धार्मिक महत्व भी है, इसलिए त्यौहारों के समय पूजा-अनुष्ठानों के लिए पान की डिमांड बढ़ जाती है, इसलिए बिहार सरकार ने अपने राज्य के किसानों के लिए दिवाली का तोहफा (Diwali Gift For Farmers) दिया है.

किसानों के लिए दिवाली का तोहफा (Diwali Gift For Farmers)

दरअसल, राज्य सरकार की तरफ से किसानों के लिए मगही पान की खेती (Diwali Subsidy on Magahi Paan Ki Kheti) करने के लिए 35,250 रुपये का अनुदान दिया जा रहा है. इससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, साथ ही कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाने का मौका भी मिलेगा.

बता दें कि कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय (Bihar Agriculture Department, Horticulture Directorate)  द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके मुताबिक, 300 वर्गमीटर में मगही पान की खेती के लिए 70,500 रुपए लागत निर्धारित की गई. इसके अलावा विशेष उद्यानिकी फसल योजना (Special Horticultural Crop Scheme) के तहत निर्धारित इकाई लागत पर किसानों को 50 प्रतिशत तक यानी 35,250 रुपए का अनुदान दिया जाएगा.

किन किसानों को मिलेगा दिवाली का तोहफा (Why Farmers will get Diwali Gift)

बिहार सरकार की इस योजना के तहत नवादा, गया, औरंगाबाद, नालंदा और शेखपुरा जिले के किसानों को प्राथमिकता से अनुदान दिया जाएगा.

Free Seeds: इस जिले में सब्जी की खेती के लिए मिलेंगे मुफ्त बीज, पढ़िए लाभ उठाने की प्रक्रिया

किसान यहां करें आवदेन (Farmers can apply here)

बिहार कृषि विभाग द्वारा किसानों के लिए 10 सिंतबर से ही ऑनलाइन आवेदन खोल दिये गये हैं. किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय के आधिकारिक पोर्टल horticulture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा.

किसान भाई अधिक जानकारी के लिए नजदीकी जिले के सहायक निदेशक, उद्यान से भी संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: Gift for farmers before Diwali, government will give subsidy for farming Published on: 22 September 2022, 11:45 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News