News

Farmers Protest Update: नए कृषि कानून पर किसानों का महाजाम, इन रूट से भूलकर भी ना आएं

Farmer Protest

Farmer Protest

पंजाब और हरियाणा के किसानों के बाद अब यूपी के किसानों ने भी दिल्ली का रुख कर दिया है. जिसके बाद ना सिर्फ हरियाणा की तरफ से आने वाले रास्ते बंद हैं, बल्कि दिल्ली और यूपी की सीमाओं पर भी भारी जाम लगा है. प्रदर्शनकारी किसानों ने दिल्ली को चारों तरफ से घेर रखा है. दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर डटे हुए दर्शनकारी किसानों ने तो साफ-साफ कह दिया है कि वो दिल्ली के रामलीला मैदान में जाकर ही दम लेंगे. जहां एक तरफ हरियाणा के सिंधु और टिकरी बॉर्डर पर बड़ी संख्या में किसानों ने डेरा जमाया हुआ है,  तो वहीं दिल्ली से सटे गाजियाबाद में गाजीपुर बॉर्डर पर भी किसान लगातार संघर्ष कर रहे हैं. किसानों के इस जोरदार प्रदर्शन की वजह से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को काफी परेशानी हो रही है.

यूपी के इन रास्तों पर किसानों की घेराबंदा

आपको बता दें कि दिल्ली-यूपी बॉर्डर (Delhi-UP Border) यानी गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का जमावड़ा लगा है. प्रदर्शनकारी किसानों ने मेरठ आने वाले रास्ते पर भी डेरा जमा लिया है. बता दें कि यूपी के बागपत, मेरठ और मुजफ्फरनगर के किसानों ने दिल्ली-देहरादून हाइवे पर जाम लगा रखा है. पुलिस ने इन किसानों को रास्ते में ही रोका हुआ है. इस वजह से दिल्ली-मेरठ के रास्ते पर स्थिति बहुत खराब बनी हुई है. यूपी के किसान, भारतीय किसान यूनियन की अगुवाई में नए कृषि कानून का विरोध कर रहे हैं. वहीं गाजीपुर बॉर्डर पर किसान सड़कों पर उतरे हुए हैं और लगातार नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं. इस दौरान प्रदर्शनकारी किसानों ने रातभर गाना गाकर एक-दूसरे का हौसला बढ़ाया. 

हरियाणा के इन प्वाइंट पर ट्रैफिक मूवमेंट बंद

जानकारी के लिए बता दें कि उधर हरियाणा की तरफ से आने वाले लोगों को दिल्ली-बहादुरगढ़ रोड पर टिकरी बॉर्डर के पास और सिंधु बॉर्डर पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस वजह से यहां ट्रैफिक मूवमेंट बंद है. इस दौरान किसानों को रोकने के लिए सड़क पर ही गड्ढा कर दिया गया है, जिसको लेकर  किसानों ने पुलिस पर पथराव भी किया. इतना ही नहीं इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों पर पानी की बौछार की और आंसू गैस का इस्तेमाल भी किया. 

किसानों का कहना है कि अगर सरकार द्वारा किसानों से बातचीत करने के बाद बात नहीं बनती है, तो ये संकट बढ़ सकता है. ऐसे में किसानों के विरोध देखते हुए दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है. इसके मुताबिक टिकरी बॉर्डर पर किसी भी तरह का ट्रैफिक मूवमेंट नहीं होगा. जो लोग जाम में फंसना नहीं चाहते हैं वो कापसहेड़ा, राजोखरी NH 8, बिजवासन / बजघेरा, झारोदा, धांसा, दौराला झटीकरा, बडूसरी, पालम विहार और दुंदाहा बॉर्डर से जा सकते हैं.



English Summary: Ghazipur border is jammed due to farmers' demonstration

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in