MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

गैस कनेक्शन और रेगुलेटर हुआ महंगा, जानिए अब कितनी हुई कीमत

आज से लोगों के लिए New LPG connection लेना महंगा हो गया है, क्योंकि घरेलू पेट्रोलियम कंपनियों ने अपने लेटेस्ट रिवीजन में नए गैस कनेक्शन के लिए Security Deposit Amount बढ़ा दी है.

कंचन मौर्य
New LPG connection
New LPG Connection Price

महंगाई ने आम आदमी का बजट बिगाड़ कर रखा है. आए दिन किसी ना किसी चीज की बढ़ती कीमत आम आदमी की चिंता को बढ़ रही है. इसके चलते अब आम आदमी को एक बार फिर झटका लगने जा रहा है. दरअसल, आज यानी 16 जून 2022 से लोगों के लिए नया रसोई गैस कनेक्शन (New LPG connection) लेना महंगा हो जाएगा. 

ऐसा इसलिए, क्योंकि घरेलू पेट्रोलियम कंपनियों ने अपने लेटेस्ट रिवीजन में नए गैस कनेक्शन (New Gas Connection) के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट की राशि (Security Deposit Amount) बढ़ा दी है. बता दें कि 16 जून यानी आज से ही बढ़ी हुई कीमतें प्रभावी हो गई हैं.

अब कितना महंगा हुआ नए गैस कनेक्शन (How expensive is the new gas connection now)

आपको इस बढ़ोतरी के बाद 14.2 किलो के नए सिलेंडर लेने के लिए 2200 रुपए खर्च करने होंगे, जबकि पहले इसकी कीमत 1450 रुपए थी. यानी अब इसमें 750 रुपए की बढ़ोतरी कर दी गई है. इस तरह अगर आपको 2 सिलेंडर लेने हैं, जो अब 4400 रुपए देने होंगे. मतलब साफ है कि अब ग्राहक को 14.2 किलो के 2दो सिलिंडर लेने के लिए 1500 रुपये अधिक देने होंगे.

नए रेगुलेटर भी हुआ महंगा (The new regulator also became expensive)

अगर अब ग्राहक नया गैस कनेक्शन ((New LPG connection) के साथ रेगुलेटर (Regulator) भी लेते हैं, तो इसके लिए भी ज्यादा रुपए खर्च करने होंगे. जी हां, अब रेगुलेटर (Regulator) की कीमत बढ़कर 250 रुपए हो गई है, जो कि पहले 150 रुपए थी. यानी अब इसकी कीमत में 100 रुपए का इजाफा कर दिया है.

5 किलो सिलेंडर की सिक्योरिटी डिपॉजिट राशि बढ़ी (Security deposit amount of 5 kg cylinder increased)

इतना ही नहीं, इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने साथ ही 5 किलो के सिलेंडर की सिक्योरिटी डिपॉजिट राशि भी बढ़ गई है. बता दें कि इस सिलेंडर को छोटू भी कहा जाता है. इसके लिए अब ग्राहकों को 800 रुपए नहीं, बल्कि 1150 रुपए का भुगतान करना होगा. इस तरह 350 रुपए का इजाफा किया गया है. वहीं, नए कनेक्शन के साथ मिलने वाले पाइप और पासबुक के लिए भी 150 और 25 रुपए देने होंगे.

ये खबर भी पढ़ें : LPG Cylinder Subsidy: धड़ाम हुए घरेलू गैस सिलेंडर के दाम, 200 रुपये मिलेगी सब्सिडी, जानें कैसे

नए कनेक्शन के लिए कितनी चुकानी होगी कीमत (How much will you pay for a new connection?)

अगर दिल्ली की बात करें, तो यहां 14.2 किलो वजन वाले गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 1003 रुपए है. इस पर 2200 रुपए की सिक्योरिटी राशि देनी है. इसके साथ ही रेगुलेटर के लिए 250 रुपए देना है और पासबुक के लिए 25 रुपए चुकाने हैं. इसके अलावा पाइप के लिए 150 रुपए चुकाने हैं. इस तरह पहली बार गैस सिलेंडर के लिए 3,628 रुपये खर्च करने होंगे. इतना ही नहीं, अगर आप 2 सिलेंडर ले रहे हैं, तो आपकी यह राशि 5828 रुपए हो जाएगी, जिसमें अभी चूल्हे की कीमत शामिल नहीं है. यानी इस तरह आम आदमी को एक बार फिर महंगाई की मार झेलनी होगी.

English Summary: Gas connection and regulator price hiked Published on: 16 June 2022, 02:05 PM IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News