MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Labor Code Rules : 12 घंटे की होगी नौकरी, मिलेगी कम सैलरी, लेकिन बढ़ेगा पीएफ, जानिए कब लागू होगा नया नियम

केन्द्र की मोदी सरकार श्रम कानून के नए नियमों को लागू करने की तैयारी में है, जिससे सरकारी कर्मचारियों के पीएफ और रिटायरमेंट की राशि बढ़ने की संभावना है. तो चलिए इस नए नियम के बारे में बताते हैं...

स्वाति राव
Labour Code
Labour Code

सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है. मोदी सरकार जल्द से जल्द लेबर कोटड के नियमों को लागू करने की तैयारी कर रही है. यह नियम 1 जुलाई 2022 से लागू होने की सम्भावना है.

लेबर कोड के नियम लागू होने से कर्मचारियों के ऑफिस में काम करने की  समय सीमा 8, 9 घण्टे से बढ़कर 12 घण्टे की हो सकती है. चूँकि यह नियम सभी राज्यों ने नहीं बनाए हैं, इसलिए लेबर कोड के नियमों को लागू करने के लिए करीब 3 - 4 महीने लग सकते हैं. लेबर कोड लागू होने से आपके हाथ आयी सैलरी पर भी इस श्रम कानून का असर पड़ेगा. आइये जानते हैं लेबर कोड के नियम लागू होने से आप पर क्या कुछ प्रभाव पड़ सकता है.

वेतन घटेगा और पीएफ बढ़ेगा (Salary Will Decrease and PF Will Increase)

नए ड्राफ्ट रूल्स अनुसार कर्मचारियों के पीएफ उनके बेसिक सैलरी के आधार पर मिलता है. बेसिक सैलरी कुल वेतन का 50 प्रतिशत या उससे अधिक होना चाहिए. मूल वेतन बढ़ने से कर्मचारियों के पीएफ बढ़ेगा, इससे कर्मचारियों का वेतन में कटौती होगी.

इसे पढ़िए- लेबर कार्ड और ई-श्रम कार्ड में अंतर और उसके फ़ायदे

काम के घंटे में होगी बढ़ोत्तरी (Working Hours Will Increase)

लेबर कोड नियम के लागू होने से कर्मचारियों के काम करने की समय सीमा 12 घंटे बढ़ सकती है, लेकिन काम करने के दिन काम कर दिए जायेंगे. यानि अब हफ्ते में 2 दिन नहीं, बल्कि तीन दिन की छुट्टी मिलेगी. 

बढ़ सकती है रिटायरमेंट की राशि (Retirement Amount May Increase)

लेबर कोड नियम के लागू होने से कर्मचारियों के रिटायरमेंट की राशि को भी बढ़ा दिया जायेगा. जी हाँ, ज्यादा भुगतान वाले अधिकारियों के वेतन संरचना में सबसे ज्यादा  बदलाव होगा. इस वजह से वो सबसे ज्यादा प्रभावित भी होंगे. पीएफ और ग्रेच्युटी बढ़ने से कंपनियों की लागत में भी बढ़ोत्तरी होगी . 

English Summary: From July 1, the Modi government of the Center is preparing to implement the rules of labor law, there will be many changes Published on: 22 April 2022, 12:53 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News