1. सरकारी योजनाएं

सिर्फ़ एक क्लिक पर मिल रहें 36,000 रूपये सालाना

श्रमिकों के सहायता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक साल पहले (5 मार्च 2019) पीएम श्रमयोगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Maandhan Yojana) लेकर आये थे. अब तक की प्राप्त जानकारी के अनुसार देश में 42,74,992 श्रमिकों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. इन सभी श्रमिकों को साल में 36,000 रुपये पेंशन मिलेगी. यदि आप भी श्रमिक हैं तो इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवा कर अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते हैं. इस स्कीम का फायदा केवल 42 करोड़ श्रमिक ही ले सकते हैं. इस योजना का रजिस्ट्रेशन 15 फरवरी से शुरू हो गया है.

आप को बता  दें कि  यह योजना दिहाड़ी और असंगठित क्षेत्र के लोगों को पेंशन देने की सबसे बड़ी स्कीम है, योजना के तहत जिस श्रमिक ने रजिस्ट्रेशन करवाया है और उसकी उम्र 60 साल हो गई है, उसे 3,000  रुपये हर माह पेंशन मिलेगी.

फायदा लेने में हरियाणा है अव्वल

श्रम एव रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour & Employment) के आकड़ों के अनुसार 43 लाख लोगों में से 7,37,205 श्रमिक केवल हरियाणा से ही हैं. वहीं उत्तर प्रदेश के 5,93,450, महाराष्ट्र के 5,80,995, गुजरात के 3,66,769 और छत्तीसगढ़ के 2,01,501 लोग रजिस्टर्ड हैं.

कौन ले सकता है लाभ

इस स्कीम का लाभ संगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति या कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO), नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) या राज्य कर्मचारी बीमा निगम और आयकर भुगतान करने वाले लोग नहीं ले सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आप  EPFO इंडिया की वेबसाइट पर जाकर पता लगाएं कि किस कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर इसका आवदेन हो रहा है. उसके बाद CSC  पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आप नज़दीकी एलआईसी के ब्रांच ऑफिस ESIC, EPFO या केंद्र और राज्य सरकार के लेबर ऑफिस से भी आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करते वक्त आपको आधार कार्ड, IFSC कोड के साथ सेविंग या जनधन अकाउंट और मोबाइल नम्बर की जरूरत पड़ेगी इसलिए इन सभी को अपने साथ ले जाएं.

कितना देना होगा प्रीमियम

इस योजना के प्रीमियम उम्र के हिसाब से तय किये गए हैं. यदि कोई 18 साल की उम्र से जुड़ता है तो उसे महीने के 55 रुपये, 29  साल के उम्र वाले को 100 और 40 साल के उम्र वाले को प्रतिमाह 200 रुपये प्रीमियम देना पड़ेगा. यह रकम आवेदक को 60 साल की उम्र तक जमा करनी होगी.

English Summary: Get 36000 rupees annually on just one click

Like this article?

Hey! I am प्रभाकर मिश्र. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News