खेती आपको बेरोज़गार नहीं रहने देगी, इक्रीसैट से प्रशिक्षण के लिए आवेदन कर तलाशें एक मौका

 

यदि आप खेती को बदलते स्वरूप के साथ देखना चाहते हैं, आप खेती को उस मुकाम तक पहुंचाना चाहते हैं तो खेती को एक बिजनैस मॉडल जरूर देना होगा। इस दौरान कई कहानियां आप सुनते होंगे या पढ़ते होंगे जहां एक किसान लखपति या करोड़पति बनकर सफलता की इबारत लिख रहें हैं। इनकी सफलता का राज केवल खेती को व्यावसायिक दौर में एक नया रूप देना है।  

 

हैदराबाद स्थित इक्रीसैट द्वारा द इंटर्प्रेन्योर ज़ोन के साथ एग्री-बिज़नैस मॉडल को एक ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरु किया जा रहा है। इसके लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहें हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 जुलाई 2018 है, जबकि प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरुआत 13 जुलाई से होगी।

ट्रेनिंग के जरिए आपको विभिन्न प्रकार के अवसरों के बारे में बताया जाएगा जिनसे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। खेती एवं बाजार की दूरी को खत्म करते हुए कृषि-व्यापार को बढ़ाने आदि के बारे में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

 

उल्लेखनीय है कि कृषि में उद्दम बढ़ाकर न केवल खेती को बेहतर किया जा सकता है बल्कि रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं को एक अच्छा वातावरण देते हुए अनुकूल माहौल देना भी है। बागवानी, फूलों की खेती, मछलीपालन आदि के माध्यम से अच्छा कृषि उद्दम किया जा रहा है। प्रशिक्षण के पहले संस्करण में भाग लेने वाले कुछ प्रतिभागियों ने जैविक खेती, प्रसंस्करण व उत्पादन के मूल्य संवर्धन पर उद्दम कर रहे हैं। 

 

इस दौरान वह युवा जो मुर्गीपालन, मछलीपालन, फूलों की खेती, कृषि जैव-प्रौद्दोगिकी, डिजिटल खेती, फार्म मैकेनाइजेशन आदि विषय पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

प्रशिक्षण संबंधी अधिक जानकारी के लिए आप 8464057972 एवं 7382633197 पर संपर्क कर सकते हैं।

Comments