1. ख़बरें

पेट्रोल की बढ़ती कीमत से मिलेगा किसानों को छुटकारा, मोटर कल्टीवेटर से करें खेतों की जुताई

प्राची वत्स
प्राची वत्स
farm machine

New Way Of Farming

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में जिस तरह से लगातार बढ़ोतरी हो रही है उसको देख आम जनता से लेकर किसान तक हैरान हैं. आम जनता से लेकर किसान तक की अगर बात करें, तो बढ़ती महंगाई ने सबकी कमड़ तोड़ दी है. जहां 50 रुपए खर्च होते थे. वहीं अब 100 रुपए की लागत लगने लगी है.

किसानों की बात करें तो खेत में फसल की बुवाई से लेकर कटाई तक के लिए तकनीकों का सहारा लेना पड़ता है, जिसके लिए पेट्रोल-डीज़ल की खरीद उनके जेबों पर भार बनता नजर आ रहा है. पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं, जिसकी वजह से खेती की लागत भी बढ़ी है. इससे किसानों की बात करें तो उनकी परेशानी दोगुनी हो गयी है. एक तरफ मौसम की मार, तो वहीं दूसरी तरफ सरकार की मार झेल रहे किसानों की हालत हर बढ़ते दिन के साथ और भी खराब होता नजर आ रहा है.

आपको जानकर हैरानी होगी की खेत जोतने के लिए किसानों को तीन सौ रुपये प्रति बीघा के हिसाब से ट्रैक्टर चालकों को चुकाने पड़ रहे हैं. ऐसे में कई राज्यों के किसान ने हार मान पहले ही अपना हाथ खड़ा कर लिया है. किसानों के लिए यह समस्या इतनी बड़ी हो गयी थी की इस समस्या से निजात पाने के लिए मंसूरपुरा के किसान वीर सिंह कुशवाह ने आधुनिक तरीके से खेती का तरीका अपनाया है.

जिसमें वे खेत जोतने के लिए मोटर कल्टीवेटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो महज एक लीटर पेट्रोल के खर्चे में एक बीघा खेत को जोत देता है. यह अन्य किसानों के लिए भी एक उम्मीद बनकर सामने आया है. सिर्फ इतना ही नहीं, इसके और भी फायदे हैं. दूसरा बड़ा फायदा यह है कि जब भी वीर सिंह को समय मिलता है वह अपने खेत को जोतने के लिए पहुंच जाते हैं. ट्रैक्टरों के आने का इंतजार नहीं करना पड़ता इससे ना सिर्फ़ पैसों की बचत होती है. बल्कि, पैसा भी बचता है. 

एक तरफ पेट्रोल-डीज़ल का भाव 100 रुपये से ऊपर पहुंच गया है. जिसकी वजह से आम जिंदगी के साथ-साथ खेती करना भी महंगा हो गया है. ऐसे में एक बीघा खेत को जोतने के लिए लगभग 300 रुपये ट्रैक्टर को देने पड़ रहे हैं. जो किसानों के लिए काफी परेशानियां खड़ी कर रही है. इस समस्या का समाधान निकलते हुए किसान वीर सिंह ने अपना खुद का मोटर कल्टीवेटर मंगवाया है. जिसे वे अपने हाथों से खुद ही चलाते हैं और खेत को जोतने का काम करते हैं.

कल्टीवेटर की विशेषताओं की बात करें, तो इस कल्टीवेटर में तीन हल लगे हुए हैं. जो मोटर की सहायता से एक लीटर पेट्रोल के खर्च में एक बीघा जमीन को जोत देता है. वहीं इसे जब समय हो तब अपने खेत में लेकर वीर सिंह पहुंच जाते हैं, जिससे आसानी से अपने खेत को जोतने का काम करते हैं.

वीर सिंह ने बताया कि एक लीटर पेट्रोल 116 रुपये का मिल रहा है. जिससे एक बीघा खेत इस कल्टीवेटर से जुत जाता है. जबकि ट्रैक्टर इसी खेत के 300 रुपये लेता है. जुताई ज्यादा होने पर तो ट्रैक्टरों का इंतजार करना पड़ता है. जब समय होता है तभी जोतने के लिए पहुंचते हैं. ऐसे में यह मोटर कल्टीवेटर से काम आसान व खर्चा तीन गुना कम हुआ है.

ये भी पढ़ें: Central Government Scheme: केंद्र सरकार के इन 5 योजनाओं के साथ आप भी कर सकते हैं अपना भविष्य सुरक्षित

45 हजार रुपये में मंगवाया मोटर कल्टीवेटर

किफ़ायती खेती के लिए वीर सिंह ने बताया कि छोटे किसानों के लिए यह बेहतर कल्टीवेटर है. खेतों को जोतने के साथ साथ किसानों इससे सब्जी की खेती के साथ ही अन्य खेती भी कर सकते हैं.आपको बता दें महज 45 हजार रुपये कीमत का इस कल्टीवेटर से सब्जी की खेती व अन्य सभी खेती की जा सकती है, तीन हल इसमें है.

जिससे आसानी से खेत को इससे जोता जा सकता है. इसे पंजाब से उन्होंने मंगाया है. इसका इस्तेमाल भी बेहद आसान है. इसे कभी भी खेत पर ले जाया सकता है, और जब समय हो तब अपने खेत की जुताई शुरू कर सकते हैं.

English Summary: Farmers will get rid of rising petrol price, will be able to plow the fields with motor cultivator

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters