News

हरियाणा के इस जिले में किसानों का पीएम किसान योजना के तहत किया जा रहा पंजीकरण

हरियाणा के किसानों को कृषि से संबंधित कई प्रकार के लाभ दिए जाते हैं. वहीं राज्य के तोशाम जिले के किसानों के लिए एक अच्छी खबर है. यह खबर उन किसानों के लिए है जिन्होंने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं लिया है. ऐसे किसान जिन्होंने अभी तक अपना सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकरण नहीं करवाया है वो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जरूरी दस्तावेजों के साथ जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं. जिले के खंड कृषि अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि पीएम किसान योजना के तहत अभी किसानों के आवेदन स्वीकृत किए जा रहे हैं.

उन्होंने बताया कि किसानों को सीएससी सेंटर जाकर अपने आवेदन के साथ आधार कार्ड, बैंक पासबुक तथा जमीन की नकल देकर पंजीकरण करवाना होगा. उन्होंने यह भी कहा कि किसानों को पंजीकरन करवाने के पश्चात अपने आवेदन पत्र नंबरदार व पटवारी से सत्यापित करवाने के पश्चात संबंधित कृषि विकास अधिकारी को प्रस्तुत करना होगा. योजना के बारे में उन्होंने कहा कि इसका लाभ पति-पत्नी एवं 18 वर्ष से कम आयु के नाबालिग बच्चों में से एक किसी को मिलेगा. उन्होंने स्कीम के लाभ के बारे में बताया कि इसमें किसानों को साल में केंद्र सरकार द्वारा तीन किस्तों के तहत उनके खाते में 6000 रुपए की राशि भेजी जाती है.

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत अभी तक लगभग 10 करोड़ किसानों को जोड़ा जा चुका है. योजना के तहत अभी तक किसानों के खाते में 19,350.84 करोड़ रुपये की राशि भेजी जा चुकी है. वहीं इस स्कीम के तहत किसानों के खाते में पांच किस्त भेजी जा चुकी है और 1 अगस्त से सरकार छठी किस्त भी भेजी जा रही है.



English Summary: Farmers of Tosham district of Haryana can register for PM Kisan Yojna

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in