ब्लॉक चैन तकनीक के जरिए बढ़ेगी किसानों की आय...

किसानों की आय को लेकर भारत सरकार काफी प्रयासरत लग रही है. इसके लिए सरकार अलग-अलग तरीके से कदम उठा रही है. किसानों की आय हमेशा से कृषि में चिंता का विषय रहा है. सरकार किसानों की आय में इजाफा करने के लिए आधुनिक कृषि तकनीकों को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है, इसलिए किसानों की आय दोगुना करने के लिए सरकार ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करने की तैयारी कर रही है. इस बजट में सरकार कृषि टेक्नालॉजी स्टार्टअप के लिए अलग से फंड की घोषणा कर सकती है. इस फंड के जरिए इस तकनिक का इस्तेमाल करते हुए किसानो को उनकी उपज का सही दाम मिल सकेगा.

खेती के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी (बीसीटी) का इस्तेमाल होगा. इससे किसानों की आय बढाने में मदद मिलेगी. ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी के लिए नीति आयोग रोडमैप तैयार करेगा. बीसीटी से सप्लाई चैन की जानकारी रखी जाएगी. सरकार का मानना है कि इससे खेती में होने वाले लेन-देन में पारदर्शिता आएगी. इससे बिचौलियों की बदमाशी पर भी लगाम लगेगी.

जानकारी के अनुसार बीसीटी से किसानों को फसल का सही दाम मिल सकेगा. साथ ही उपज की बर्बादी रोकने में भी मदद मिलेगी. बजट में कृषि टेक्नोलॉजी स्टार्टअप फंड में आवंटन बढ़ेगा. फंड का इस्तेमाल ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के लिए होगा. इस ब्लॉकचैन तकनीक के आने से किसानों को काफी फायदा मिलेगा.

Comments