MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

गोबर और कूड़े कचरे से बनी जैविक खाद से मिल रहा सब्जियों का बंपर उत्पादन

फसल की बेहतर उपज के लिए अधिक रासायनिक खाद के इस्तेमाल से भूमि की उपज क्षमता ख़त्म होने लगती है, साथ ही मिट्टी बंजर हो जाती है. रासायनिक खाद के उपयोग से तैयार सब्जियां खाकर लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार भी हो रहे हैं.

स्वाति राव
गोबर और कूड़े कचरे से बनी जैविक खाद  सब्जियों के उत्पदान  के लिए है अच्छी
गोबर और कूड़े कचरे से बनी जैविक खाद सब्जियों के उत्पदान के लिए है अच्छी

फसल की बेहतर उपज के लिए अधिक रासायनिक खाद के इस्तेमाल से भूमि की उपज क्षमता ख़त्म होने लगती है, साथ ही मिट्टी बंजर हो जाती है. रासायनिक खाद के उपयोग से तैयार सब्जियां खाकर लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार भी हो रहे हैं. इससे बचाव के लिए लोग जैविक खाद (Organic Manure) की तरफ अपना रुझान दिखा रहे हैं.

वहीँ, दूसरी तरफ किसान लोग भी जैविक खाद की ओर अपनी रुचि बढ़ा रहे हैं. ऐसी ही एक खबर उत्तर प्रदेश के बाँदा जिले (Banda District Of Uttar Pradesh) से सामने आई है. जहां कुछ किसान भाई अपने खेतों में सब्जियों की खेती करते समय एक अनोखे तरीके से तैयार जैविक खाद का इस्तेमाल कर रहे हैं. इससे उगाई गई सब्जियां स्वाद में स्वादिष्ट के साथ – साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर हैं. तो आइये इस अनोखे जैविक खाद के बारे में जानते हैं.

दरअसल, बाँदा जिले के किसान भाई घर के कूड़े-कचरे (Rubbish) और जानवरों के गोबर से बनी खाद (Animal Dung Manure) का इस्तेमाल कर रहे हैं. घर के कूड़े कचरे से तैयार की गई खाद में सब्जियां अच्छे से पनप रही हैं. जिले के कुछ किसान इस जैविक खाद का इस्तेमाल अपने घर की बागवानी (Gardening) में भी कर रहे हैं,  साथ ही इस खाद के इस्तेमाल से अच्छा उत्पादन भी प्राप्त कर रहे हैं.

इसे पढ़ें -  वैदिक पेंट के प्लांट से सुधरेगी किसानों की आर्थिक स्थिति, होगा डबल मुनाफा

किसानों का क्या है कहना (What The Farmers Have To Say)

जिले के महिला किसान ने बताया कि वह अब बाजार से सब्जी नहीं खरीदती हैं. खेत के एक हिस्से में बने किचन गार्डन से पर्याप्त सब्जी मिल रही हैं. इसके अलावा पास के एक गाँव के किसान का कहना है कि जैविक खाद से अपने खेत में उगाई जाने वाली सब्जियां स्वादिष्ट भी होती हैं, इसलिए खेती के लिए वह खुद से जैविक खाद तैयार करते हैं.

English Summary: farmers are producing vegetables using organic manure prepared from household waste Published on: 01 February 2022, 12:31 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News