1. ख़बरें

किसानों को 15 हज़ार ट्यूबवेल की जल्द मिलने वाली है सौगात, जानें कब

Tube well connection

किसानों की सुविधा के लिए हमेशा ही नयी योजनाओं की पहल की जाती है. वहीं हरियाणा सरकार (Haryana Government) अपने नागरिकों के लिए एक बड़ी सौगात लायी है. जी हां, हरियाणा के ऊर्जा मंत्री रंजीत सिंह (Power Minister Ranjit Singh) ने कहा है कि राज्य में 30 जून 2022 तक 40,000 कृषि ट्यूबवेल कनेक्शन (Tube-well Connection) जारी करने का लक्ष्य रखा गया है.

तत्काल होगा एक्शन (Haryana will take immediate action)

ग़ौरतलब है कि 16,000 लंबित कृषि ट्यूबवेल कनेक्शन भी जल्द ही जारी किए जाएंगे. नलकूप कनेक्शनों के लंबित बैकलॉग को पूरा करने के लिए विशेष कार्यक्रम तैयार किया गया है, जिसके तहत हर सप्ताह कनेक्शनों की समीक्षा की जाएगी. उन्होंने कहा कि 2000 से 3000 कनेक्शन तत्काल जारी करने के लिए कार्यक्रम के तहत 8 से 10 विशेष टीमों को लगाया जाएगा.

म्हारा गांव जगमग गांव योजना- 24x7 बिजली की आपूर्ति (Mhara Gaon Jagmag Gaon Yojana - 24x7 Power Supply)

बिजली मंत्री ने बताया कि अब तक 5427 गांवों को 'म्हारा गांव-जगमग गांव योजना' (Mahra Gaon Jagmag Gaon Scheme) के माध्यम से 24x7 बिजली की आपूर्ति की जा रही है और आने वाले एक साल में राज्य के हर गांव को 24x7 बिजली की आपूर्ति की जाएगी, जिससे हरियाणा देश का पहला राज्य बन जाएगा.

विभाग की विभिन्न पहलों का विवरण देते हुए मंत्री ने कहा कि अक्सर ऐसा देखा गया है कि लगभग 16 प्रतिशत बिजली बिल विभिन्न कारणों से गलत तरीके से जारी किए जाते हैं, चाहे वह मीटर की कमी के कारण हो या घर के बंद पाए जाने के कारण.

उन्होंने कहा कि इन त्रुटियों को दूर करने के लिए प्रखंड स्तर पर विशेष अभियान के तहत अधिकारियों की टीम भेजकर मौके पर ही इन बिलों को ठीक किया जायेगा. उन्होंने कहा कि यदि बिजली बिल की राशि अधिक है तो उपभोक्ता 25 प्रतिशत राशि जमा कर इन बिलों का भुगतान कर शेष राशि की किश्तों का भुगतान कर सकता है.

2 चरण में होगा विकास (Development will happen in 2 phases)

बिजली मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने बिजली के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए राज्यों को पहले चरण के लिए 3 लाख करोड़ रुपये और चरण- II के लिए 97,000 करोड़ रुपये का विशेष पैकेज जारी किया है. पहले चरण में बिजली सब-स्टेशनों को नया रूप दिया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में अन्य बुनियादी ढांचे का विकास किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: बरसाती पानी नहीं, यहां हो रही है ट्यूबवेल के पानी से भरपूर खेती

मॉडल बनकर उभरा हरियाणा (Haryana emerged as a model)

मंत्री ने यह भी कहा कि पिछले दो वर्षों में बिजली क्षेत्र में किए गए सुधारों के परिणामस्वरूप राज्य के चार विद्युत वितरण निगम लाभदायक हो गए हैं.

हरियाणा इस मामले में देश के सामने एक मॉडल बनकर उभरा है, जिसकी चर्चा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक दिन पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों और वित्त मंत्रियों के साथ हुई बैठक में की थी.

English Summary: Farmers are going to get 15 thousand tube wells soon, know when

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters