1. ख़बरें

काला चावल बिक रहा 300 रुपए प्रति किलो, जानें क्या है इसमें खास

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
kala chawal

मध्‍य प्रदेश को गन्ना और दलहन उत्पादन के लिए जाना जाता है. मगर राज्य का नरसिंहपुर जिला फलों के साथ काले चावल की खेती (Black Rice Cultivation) के लिए भी जाना जाता है. यहां काले चावल की अच्छी पैदावार मिल रही है. कई लोग इसका स्वाद और औषधीय गुण पसंद कर रहे हैं. इन दिनों काले चावल का उत्पादन करने वाले रमपुरा के उन्नत किसान चौधरी नरेंद्र कुमार पैकेट बनाकर सप्लाई करने में जुटे हैं. आइए आपको काले चावल की खासियत और उसकी खेती से होने वाले मुनाफ़े के बारे में बताते हैं.

काले चावले से होती है पानी की बचत

किसानों ने मिलकर अलग-अलग डेढ़-डेढ़ एकड़ रकबे में काले चावल (Black Rice) की जैविक पद्धति से खेती शुरू की थी. इससे उन्हें काफी अच्छा मुनाफ़ा हुआ, साथ ही खेती में पानी की बचत भी हुई. बता दें कि इस चावल की मांग हरियाणा, बिहार, तमिलनाडु, राजस्थान और मुंबई में काफी होती है. इस वक्‍त यह चावल 300 रुपए प्रति किलो तक ऑनलाइन बिक रहा है.

black rice

काले चावल की खेती से मुनाफा

पहले काला चावल (Black Rice) असम और मणिपुर राज्यों में ही उगाया जाता था, लेकिन अब यह सूबे की माटी में भी उगता है. किसानों ने चखावपोयानिन किस्म का चावल लगाया है. इस चावल का जो उत्पादन होता है, उसकी बिक्री बाहर होती है. इसकी खेती में लगभग 20 से 25 हजार रुपए प्रति एकड़ की लागत आती है. यह दूसरे किस्मों की धान की तरह लगभग 120 से 130 दिन में फसल तैयार कर देती है.

ऐसे मिली प्रेरणा

किसान ने बताया है कि पहले वह मुंबई में क्लैम डिपार्टमेंट में नौकरी करते थे, लेकिन साल 2004-05 की बात है कि उन्होंने एक बार ताज होटल में काले चावल की खीर खाई. तभी उनके मन में विचार आया कि वह भी अपने खेत में काले चावल की खेती (Black Rice Cultivation) करेंगे. इसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ी और गांव आकर खेती करना शुरू कर दिया.

काले चावल के औषधीय गुण

  • यह चावल कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मददगार है.

  • इसमें रासायनिक खाद का प्रयोग नहीं होता है, इसलिए इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है.

  • काला चावल एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है.

  • इसमें विटामिन ई, बी के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

English Summary: Farmers are getting good benefits from the cultivation of black rice

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News