आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

E-Pass: किसान इस ऐप पर अपना नाम और नंबर डालकर बनाएं ई-पास, जानिए कैसे

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में लॉकडाउन जारी है. इस दौरान किसानों को खेतीबाड़ी में नुकसान न हो, इसलिए केंद्र औऱ राज्य सरकार ने किसानों को कृषि कार्य जारी रखने का आदेश दे दिया है. ऐसे में किसान रबी फसलों की कटाई में जुटे हैं. अब सवाल उठता है कि इस स्थिति में किसानों की फसलों की खरीद कैसे हो पाएगी? इस कड़ी में पंजाब सरकार ने एक अहम फैसला किया है. सबसे पहले बता दें कि पंजाब में बहुत जल्द ही गेहूं की खरीद शुरू होने वाली है. किसानों को गेहूं को मंडी तक ले जाने के लिए ई-पास (E-Pass) जारी किए जा रहे हैं. ऐसे में किसानों के लिए एक ऐप है, जिसके द्वारा किसान ई-पास बनवा सकते हैं.

किसान इस तरह बनवाएं ई-पास

किसान पंजाब मंडी बोर्ड की ई-पी.एम.बी. (E-PMB) ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. इसके जरिए किसान फसल खरीद की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही ई-पास भी बनवा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले ई-पी.एम.बी. ऐप पर जाना होगा. इसके बाद ई-पास बनाने के लिए किसान का नाम और मोबाइल नंबर भरना होगा. ध्यान दें कि इसमें उसी किसान की जानकारी भरी जाए, जो गेहूं मंडी में जाएगा.

गेहूं खरीद पर रखी जाएगी निगरानी

पंजाब मंडी बोर्ड ने कोरोना संकट को देखते हुए कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं. इसके जरिए गेहूं की खरीद पर सख्त निगरानी रखी जाएगी. इतना ही नहीं, अगर किसी किसान को गेहूं की खरीद में किसी भी प्रकार की मदद चाहिए, तो इसके लिए  जिले के किसानों के लिए फोन नंबर उपलब्ध कराए गए हैं. बता दें कि सरकार ने कंट्रोल रूम में मंडी बोर्ड और राज्य की खरीद एजेंसियोँ के सेवामुक्त कर्मचारियों को वापस बुलाया है. इनको खरीद प्रक्रिया की निगरानी के लिए रखा गया है.

ये खबर भी पढ़ें: काम के बदले अनाज योजना: मोदी सरकार ज़रूरतमंदों के लिए शुरू कर सकती है ये योजना, मिलेगी राहत

English Summary: Farmer e-PMB Create e-pass with app

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News