1. ख़बरें

कृषि कानून वापसी बिल लोकसभा और राज्यसभा से हुआ पास

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Farm Laws Repeal Bill 2021

Farm Laws Repeal Bill 2021

जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने तीन कृषि कानूनों (Farm Laws) की वापसी का ऐलान किया है, तब से पूरे देश और विषक्ष में हलचल मची है. जिन कृषि कानून (Farm Laws) की वापसी के लिए किसानों ने करीब एक साल तक आंदोलन किया है.

हालांकि, इस दौरान सरकार और किसानों के बीच कई बार बाचचीत भी हुई, लेकिन कृषि कानून (Farm Laws) वापसी जैसा कोई फैसला सामने नहीं आय़ा. मगर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचनाक कृषि कानून (Farm Laws)  को वापस लेकर किसानों की लड़ाई पर विराम गया दिया.

इसके बाद आज तीनों कृषि कानूनों की वापसी पर संसद की मुहर भी लग गई. विपक्ष कृषि कानूनों की वापसी के बिल पर चर्चा की मांग पर अड़ा था, लेकिन सरकार चर्चा को तैयार नहीं हुई. विपक्ष के हंगामे के बीच कृषि कानूनों की वापसी का बिल लोकसभा और राज्यसभा से पास हो गया. अब राष्ट्रपति के मंजूरी मिलते ही तीनों कानून रद्द हो जाएंगे. बता दें कि पीएम मोदी ने गुरु पर्व के मौके पर कृषि कानूनों को रद्द करने का ऐलान किया था. 

लोकसभा में कृषि मंत्री ने पेश किया बिल

पको बता दें कि लोकसभा में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर (Union Agriculture Minister Narendra Tomar) ने हंगामे के बीच यह बिल पेश किए थे. इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई. वहीं, संसद की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू हुई थी. 

ये खबर भी पढ़ें: कृषि कानून बिल को रद्द करने के लिए सदन से मिल सकती है मंजूरी, सरकार ने बढ़ाया पहला कदम

मगर इस दौरान विपक्षी पार्टी का हंगामा देख लोकसभा और राज्यसभा को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. बता दें कि विपक्ष बिल पर चर्चा की मांग पर अड़ा हुआ है. इससे पहले कांग्रेस ने कृषि कानूनों को वापस लेने में कथित देर और किसानों से जुड़े मसले को लेकर संसद के बाहर प्रदर्शन किया था. इस दौरान पार्टी की कार्यकारी अध्य्क्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी विशेष रूप से मौजूद रहे.

गौरतलब है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीन कृषि कानून को निरस्त करने संबंधी विधेयक को संसद में पेश किए जाने से पहले ट्वीट किया था. इस ट्वीट में लिखा था कि  ' आज संसद में अन्नदाता के नाम का सूरज उगाना है.'राहुल ने इस ट्वीट में लिखा, ‘‘आज संसद में अन्नदाता के नाम का सूरज उगाना है.' बता दें कि इस बिल पर सरकार के खिलाफ रणनीति बनाते हुए विपक्ष ने चर्चा की मांग की है.

English Summary: Farm Laws Repeal Bill 2021 passed in Lok Sabha and Rajya Sabha

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters