News

लोकसभा की पहली ऐसी सीट जहां होगा बैलेट पेपर से चुनाव

तेंलगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी निजामाबाद से सांसद कलवकुंतला कविता ने एक रैली को संबोधित करते समय 1 हज़ार किसानों से अपील की है कि वे वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेठी से कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के विरुद्ध पर्चा दाखिल करे. उनका मानना है कि ऐसा करने से किसानों की दुर्दशा के बारे में नेताओं को पता चलेगा.

सांसद कलवकुंतला कविता का दांव उल्टा पड़ गया है. इस निजामाबाद लोकसभा सीट से 185 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे है. बता दें की इन सभी प्रत्याशियों में से केवल 7 प्रत्याशी ही किसी विशेष पार्टी से चुनाव लड़ रहे है. बाकी के बचे 178 प्रत्याशी किसान है. प्रत्याशीयों की इतनी अधिक संख्या के कारण यहां ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से मतदान होगा. निजामाबाद लोकसभा सीट पर 11 अप्रैल को चुनाव होगा. गुरुवार को नाम वापसी की समयसीमा खत्म होने के बाद इस लोकसभा सीट से चुनाव मैदान में 185 प्रत्याशी हैं. सबसे अहम बात है कि इसी लोकसभा से मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी कविता भी उम्मीदवार हैं.

बता दें कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन का प्रयोग केवल 64 प्रत्याशियों के लिए ही किया जा सकता है. यही कारण है कि यहां बैलेट पेपर से मतदान कराया जाएगा. हालांकि इस पर निर्वाचन आयोग ने अभी आखिरी फैसला नहीं लिया है. इस लोक सभा सीट से इतनी बड़ी संख्या के किसान प्रत्याशियों का खड़ा होना उनकी समस्याओं को बयां कर रहा है. ऐसा करके किसान मुख्यमंत्री का ध्यान खींचना चाहते है. तेलंगाना में लोकसभा की 17 सीटें हैं. जहां से कुल 443 उम्मीदवार मैदान में हैं.



Share your comments