News

तैयारी पूरी हुई, कल सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

लोकसभा चुनाव पूरे हो गए हैं और अब उसके परिणाम आने में 24 घंटे से भी कम समय रह गया है। किसके सिर पर सजेगा सहरा, कौन निराश होगा ? यह कल मतगणना के बाद साफ होगा। बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव की मतगणना गुरूवार की सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही दोपहर के 12 बजते ही यह तस्वीर धीरे-धीरे साफ होगी कि केंद्र में अगली सरकार कौन बनाने जा रहा है और कौन देश का अगला प्रधानमंत्री होगा। लोकसभा चुनाव की मतगणना को लेकर चुनाव आयोग समेत कई राजनीतिक दलों ने तैयारियां शुरू कर दी है। मतगणना से पहले आए एग्जिट पोल से जहां बीजेपी में खुशी का माहौल है तो वहीं विपक्ष उन एक्जिट पोल के बाद एक साथ लामबंद होते दिखाई दे रहा है।

सुबह 9 बजे से रूझान

लोकसभा चुनाव की कुल 542 लोकसभा सीटों पर मतगणना के रूझान सुबह 9 बजे से मिलने लगेंगे। सबसे पहले यहां सभी मतगणना केंद्रों पर पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी और उसके आधे घंटे बाद ईवीएम मशीन से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। पूरी दुनिया की निगाहें सबसे बड़े लोकतंत्र के चुनाव के रिजल्ट पर टिकी हुई है। ये चुनाव राजनीतिक लिहाज से बहुत जरूरी है, क्योंकि इस बार किसी भी पार्टी या गठबंधन की सरकार बने, लोकतंत्र के लिए एक मजबूत विपक्ष का होना बेहद ही जरूरी है, जो पिछले चुनाव में किसी को भी नहीं मिला था।

मतगणना में ज्यादा वीवीपैट मशीन होगी

चुनाव आयोग ने इस बार मतगणना में 5 गुना अधिक वोटर वेरिफिएबल पेपर ट्रेल मशीनों की पर्चियों को ईवीएम के मतों से मिलान करने की पूरी तैयारी कर ली है। आयोग ने स्पष्ट किया है कि ईवीएम के मत और वीवीपैट पर्ची के मत असंगत पाए जाने पर वीवीपीएट की पर्चियों की गणना को वैध माना जाएगा। ऐसा पहली बार होगा जब लोकसभा चुनाव में वीवीपैट की पर्ची से ईवीएम के मतों का मिलान किया जाएगा।

इन परिणामों की होगी घोषणा

कल सुबह 8 बजे से लोकसभा की 542 लोकसभा सीटों पर चुनावी मतगणना शुरू होगी। बता दें कि लोकसभा कि कुल 543 सीटों में से 542 सीटों पर चुनाव संपन्न हुआ है, तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर चुनाव रद्द कर दिया गया है. इसके अलावा चार राज्यों आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरूणाचल प्रदेश, सिक्किम के विधानसभा चुनावों और राज्यों में उप-चुनावों की मतगणना शुरू होगी।



Share your comments