News

इस सब्जी की खेती कर 3 महीने में कमाएं 3 लाख रुपए

खेती-बाड़ी में कई ऐसे विकल्प हैं जिनसे आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं. सर्दियों का सीज़न शुरू हो गया है और इस सीज़न में बाजार में हरी सब्जियां आने लगी हैं. इसमें यदि हम पालक की बात करें तो यह एक ऐसी सब्जी है जिसे आप पूरे साल खाते हैं यह आपके सेहत के लिए तो अच्छी होती ही है साथ ही यदि आप इसका बिजनेस करते हैं तो इससे आपको काफी फायदा भी होता है.

गौरतलब हैं कि आप केवल पालक की खेती करके भी लाखों रुपये कमा सकते हैं. यह एक ऐसी खेती है जिसमें लागत कम लगती है और बहुत कम समय में यह अच्छा मुनाफा देती है. आपको बता दें कि पालक को एक बार बोया जाता है और इसकी कटाई 5-6 बार की जाती है. इसे एक बार काटने के बाद यह लगभग 15 दिन के बाद फिर से काटने योग्य हो जाती है.

इसे सालभर बोया जाता है किंतु यह अधिक गर्मी नहीं सह सकता. जब दिन लंबे तथा रातें छोटी होने लगती हैं, तब इसमें बीज के डंठल निकलने लगते हैं और पौधों का बढ़ना कम हो जाता है. यह एक ऐसी खेती है जिससे आप सालभर कमाई कर सकते है. पालक को कई प्रकार की मिट्टियों में सुगमता से उगाया जा सकता है. यह बलुई, दुमट, सादमय दुमट मिट्टी दुमट के साथ जिसमे जल निकास और सिंचाई के लिए भी पानी की अच्छी व्यवस्था हो वहाँ पर अधिक अच्छा उगता है.

विवेक राय, कृषि जागरण



English Summary: Earn 3 lakhs of this vegetable cultivation in 3 months

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in