1. ख़बरें

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल: पीएम मोदी ने लॉन्च की e-Gram Swaraj App, ऐसे करें डाउनलोड और उठाएं लाभ

सुधा पाल
सुधा पाल

शुक्रवार को पंचायत राज दिवस (Panchayati Raj Diwas) के मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर देशभर के सरपंचों को संबोधित किया. कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी सुबह 11 बजे लाइव हुए. इस कॉन्फ्रेंसिंग में केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी शामिल हुए. आपको बता दें कि मोदी ने इस दौरान दो योजनाओं को भी पेश किया. इनमें eGramSwaraj ऐप और स्वामित्व योजना शामिल है. आइए आपको e-Gram Swaraj app के बारे में जानकारी देते हैं कि यह क्या है और आप इसे कैसे डाउनलोड कर इसका लाभ उठा सकते हैं.

क्या है e-Gram Swaraj app?

Prime Minister Narendra Modi ने eGramSwaraj पोर्टल और ऐप लॉन्च की है. मोदी ने इस बात का भी खुलासा किया कि किस तरह यह पोर्टल और मोबाइल ऐप देश के सभी गांवों के लिए मददगार साबित होगी. भारत सरकार की पंचायत राज मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए ई-ग्राम स्वराज वेबसाइट एवं मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile App) के जरिए कोई भी व्यक्ति देश के ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित सभी जानकारी एक जगह एक साथ ले सकता है. इस ऐप की जरिए ग्राम पंचायतों के फंड के बारे में पता किया जा सकता है. इसके साथ ही उससे संबंधित सभी कामकाज, प्रोफाइल, अपडेट, बजट, आदि की पूरी जानकारी मिल सकती है. इससे न केवल परियोजनाओं के काम में भी तेजी आएगी बल्कि आम जनता भी इससे परिचित रहेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा...

गांवों को भी इस महामारी के प्रभाव और लॉकडाउन से आने वाली समस्याओं से बचाने के लिए देश के सभी सरपंचों से पीएम मोदी ने बात की. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि COVID-19 की वजह से देश के हर वर्ग पर मुसीबत आयी है. महामारी की वजह से ही लोगों का काम भी प्रभावित हुआ है और साथ ही तरीके में भी काफी बदलाव आया है. वहीं इस वायरस ने लोगों को एक नया सन्देश भी दिया है. ऐसे में लोगों को अब आत्मनिर्भर बनने की जरूरत है.

ऐसे करें डाउनलोड करें मोबाइल ऐप (HOW TO DOWNLOAD MOBILE APP)

आप eGramSwaraj Application download अपने फ़ोन पर गूगल प्ले स्टोर (GOOGLE PLAY STORE) पर जाकर कर सकते हैं. आप इस लिंक- https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.in.unified पर क्लिक कर भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

English Summary: E-Gram Swaraj Portal: PM Modi launched e-Gram Swaraj App, how to download and avail benefits

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News