1. ख़बरें

डिजिटल कृषि को मिलेगा बढ़ावा, कृषि मंत्रालय ने एग्रीबाजार से किया करार

डिजिटल कृषि को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने एग्रीबाजार से महत्वपूर्ण करार किया है. बता दें कि एग्रीबाजार कृषि प्रौद्योगिकी बड़ा मंच है. इस करार के बाद ग्रामीण भारत में वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ावा मिलेगा. वहीं डिजिटल कृषि को भी एक नई दिशा मिलने की संभावना है. इधर, एग्रीबाजार कृषि मंत्रालय के सहयोग से जल्द ही 3 प्रदेशों में डिजिटल कृषि को बढ़ावा देने के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रहा है.

केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर के हवाले से इस संबंध में कंपनी ने एक बयान जारी किया है. इस बयान में कंपनी ने कहा कि इस करार के बाद किसानों के लिए एक डिजिटल प्लेटफार्म बनाने सहूलियत मिलेगी. इस करार से एग्रीकल्चर क्षेत्र को डिजिटल और आत्मनिर्भर बनाने का सपना पूरा होगा.

बेहद महत्वपूर्ण कदम

कृषि मंत्री ने कहा कि ग्रामीण भारत और डिजिटल कृषि को बढ़ावा देने के लिए किसानों का डिजिटल डेटाबेस तैयार करना पहली प्राथमिकता होगी. इस डिजिटल डेटाबेस के जरिए ही किसानों को सुदृढ़ता प्रदान करने और उनकी आय को दोगुना करने में मदद मिलेगी. एग्रीकल्चर फील्ड में डिजिटल तकनीकों का समावेश करना एक महत्वपूर्ण कदम होगा. इस करार के बाद देश का किसान भी डिजिटल हो जाएगा. वह डिजिटल माध्यम से खेती संबंधित सुझाव जान पाएगा. साथ ही किसान फसल कटाई प्रबंधन, बाजार की जानकारी आसानी से जान पाएगा. एग्रीबाजार के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक अमित मुंडावाला का कहना है कि इस करार के बाद देश का किसान कृषि प्रौद्योगिकी का उपयोग बेहद सरलता से कर पाएगा.

इन राज्यों में शुरू होंगे पायलट प्रोजेक्ट

कृषि मंत्रालय से करार के बाद एग्रीबाजार जल्द ही तीन राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू करेंगी. यह पायलट प्रोजेक्ट उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में शुरू होंगे. यह जानकारी केन्द्रीय कृषि मंत्रालय ने अपने बयान में दी है. इन पायलट प्रोजेक्ट को शुरू करने में केन्द्रीय कृषि मंत्रालय एग्रीबाजार का सहयोग करेगा. गौरतलब है केन्द्र सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रयासरत है.

इसी दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. डिजिटल कृषि को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल इंडिया जैसी योजना की मदद ली जाएगी. अपने बयान में कृषि मंत्री तोमर ने कहा कि डिजिटल और आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने के लिए कृषि क्षेत्र को भी साथ-साथ लेकर चलना बेहद जरूरी है. तभी सरकार की इन महत्वपूर्ण योजना को गति मिल पाएगी. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में डिजिटल इंडिया मिशन और आत्मनिर्भर भारत जैसी दो महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही है. ऐसे में इन दोनों योजनाओं के सपने को साकार करने के लिए कृषि मंत्रालय भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है.

English Summary: digital agriculture will get a boost, agriculture ministry ties up with agribazaar

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News