1. ख़बरें

बिना राशन कार्ड घर लाएं 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल, जानिए कैसे?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Ration

Ration

अगर आप दिल्ली (Delhi) में रहते हैं और आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) नहीं है, तो आपके लिए यह खबर पढ़ना बहुत जरूरी है. दरअसल, दिल्ली सरकार (Delhi Government) की तरफ से बिना राशन कार्ड (Ration Card) वाले लोगों को निशुल्क राशन (Ration)  उपलब्ध करवाया जा रहा है.

इस योजना के तहत बस आधार कार्ड (Adhar Card) की जरूरत पड़ेगी. बता दें कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Delhi Environment Minister Gopal Rai) ने लोगों को आ रही दिक्कतों का जायजा लिया है. इसके बाद समस्याओं के तत्काल निस्तारण के निर्देश भी दिए. फिलहाल, दिल्ली में कई जगह पर राशन वितरण का काम चल रहा है.

मुफ्त राशन (Free Ration)

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) की तरफ से बिना राशन कार्ड (Ration Card) वाले लोगों को 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल निशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है. इसका लाभ उठाने के लए आधार कार्ड (Adhar Card) की जरूरत पड़ेगी.

आपको बता दें कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय  (Delhi Environment Minister Gopal Rai) ने मोहल्ला क्लीनिक का निरीक्षण किया है. इसके बाद बलबीर नगर और बाबरपुर में राशन वितरण के निरीक्षण किया. सभी जानते हैं कि राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है, जिसके जरिए सरकार अपने राज्‍य में रहने वाले गरीब परिवारों को राशन मुहैया कराती हैं. राशन कार्ड के जरिए किसी गरीब को राशन दिया जाता है.

मगर दिल्ली के कुछ क्षेत्रों के लोगों की समस्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. अब लोगो बिना राशन कार्ड 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल निशुल्क ले सकते हैं. इसके लिए उन्हों आधार कार्ड दिखाना  होगा. बता दें कि यह वो दस्तावेज है, जिसमें कार्ड धारक का आवासीय पता होता है. इसका इस्तेमाल लगभग सभी सरकारी और गैर-सरकारी वेरिफिकेशन प्रक्रियाओं में पता प्रमाण के रूप में किया जा सकता है.

English Summary: Delhi government is giving 4 kg wheat and 1 kg rice without ration card

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News