News

व्यवसायिक डेरी फार्मिंग के प्रशिक्षण के लिए 15 तारीख तक करें आवेदन

देश में डेयरी फार्मिंग किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है. क्योंकि डेयरी से किसानों को अच्छा मुनाफा मिल रहा है. लेकिन किसी भी काम को शुरू करने से पहले उसके विषय में ज्ञान होना आवश्यक है. इसलिए सरकार ने डेयरी फार्मिंग के प्रशिक्षण के लिए कई  तरीके की योजनाए लागू की हुयी है. डेयरी फार्मिंग के व्यवसाय को अगर प्रशिक्षण के साथ शुरु करें तो बहुत लाभ हो सकता है इसलिए करनाल स्थित राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (एनडीआरआई) द्वारा हर महीने व्यावसायिक डेयरी फार्मिंग का प्रशिक्षण दिया जाता है। अगर कोई किसान या युवा व्यवसायी  डेयरी शुरू करने की योजना बना रहा है तो 19 मार्च से शुरू होने वाले इस प्रशिक्षण में भाग ले सकते हैं।

कितने दिन का होगा यह प्रशिक्षण

राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान द्वारा यह आयोजित यह कोर्स “हर महीने छह दिन का व्यावसायिक डेयरी फार्मिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाता है। इस कार्यक्रम में पशुओं का चयन, रख-रखाव, शेड पद्धति, पशुओं के आहार से लेकर दूध और दूध उत्पादों के बनाने एवं उनकी मार्केटिंग के बारे में प्रशिक्षण दिया जाता है।इस प्रशिक्षण के बाद अभ्यर्थी छोटे और बड़े स्तर पर डेयरी का प्रशिक्षण शुरू कर सकता है.

19 से 24 मार्च तक चलने वाले इस प्रशिक्षण का शुल्क दस हजार रुपए है। प्रशिक्षण में किसान ही नहीं कोई भी भाग ले सकता है। इस प्रशिक्षण में आवेदन करने के लिए  एनडीआरआई की वेबसाइट पर जाकर आवेदन फार्म को भर कर  संस्थान के पते पर भेज दें, चयन होने पर फोन द्वारा जानकारी दी जाएगी। यदि कोई भी डेयरी को शुरू करना चाहता है तो उसको सरकार की तरफ से भी मदद दी जाती है.

प्रशिक्षण के लिए ऐसे करें आवेदन
सबसे पहले ndritbi.com पर जाएं।
साइट में नीचे की ओर जाने पर Application form for Entrepreneurship Development Programme लिखकर आएगा, उस फार्म को डाउनलोड कर लें।
फार्म को भरकर एनडीआरआई के पते पर भेज दें।
अथवा अधिक जानकारी के लिए करनाल स्थित राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान में संपर्क भी कर सकते है- 0184-2251347



English Summary: Dairy Farming Training

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in