1. ख़बरें

भारत में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं: स्वास्थ्य मंत्री

Haresh Vardhan

केंद्रीय स्वास्थय मंत्री हर्षवर्धन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि  भारत में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन अभी नहीं हैं। हालांकि, यह बात उन्होंने ऐसे समय में कही है जब भारत में 9 लाख से ऊपर कोरोना मरीज हो गए हैं और रोजोना 25 हजार से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं। अब तक भारत में कोरोना 23 हजार लोगों की जान भी ले चुका है। दरअसल,  कम्युनिटी ट्रांसमिशन तब होता है जब आप एक नए समुदाय में संक्रमण के स्पष्ट स्रोत की पहचान नहीं कर सकते हैं और वायरस प्रभावित लोगों और क्षेत्रों के संपर्क के इतिहास के बिना किसी को भी संक्रमित कर सकता है। लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं हो रहा है। अगर किसी बिल्डिंग में कोरोना पॉजिटिव मिल भी रहा है तो पूरी बिल्डिंग के लोगों को कोरोना हो गया हो ऐसी कोई रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। स्वास्थ्य मंत्री ने जोर देकर कहा कि भले ही धारावी, मुंबई जैसी जगहों पर कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया था, लेकिन समय पर कार्रवाई और प्रबंधन द्वारा इसे प्रभावी ढंग से और जल्दी से नियंत्रण कर लिया गया।

egg

 ब्रेकफास्ट क्यों है जरूरी

हम में से अधिकांश के लिए नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। दिनभर ऊर्जावान बने रहने और हमारी सुबह को किकस्टार्ट करने में  ब्रेकफास्ट काफी मदद करता है। स्वस्थ पौष्टिक नाश्ता हमारे चयापचय को भी ठीक रखने में मदद करता है। नाश्ते में कार्ब्स, प्रोटीन और वसा का मिश्रण होता है। लेकिन नाश्ते के समय के बारे में क्या? क्या नाश्ता खाने का समय क्या होना चाहिए ? क्योंकि  हममें से कई लोग सुबह उठने के बाद घंटों तक भूखे रहते हैं और हमारा नाश्ता भी देर से होता है?

ब्रेकफास्ट करने के सबसे अच्छा समय है। सुबह उठने के दो घंटे बाद नाश्ता कर लेना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, जागने के बाद नाश्ता करना आपके चयापचय के लिए अच्छा होता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार, यदि आप सही समय पर अपना नाश्ता नहीं कर रहे हैं, तो आपके लिए अपने वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है।

English Summary: Community transmission of Coronavirus has not begun in India and know when eating breakfast

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News