1. ख़बरें

Paddy procurement: किसानों की हो गई चांदी, इस राज्य सरकार ने एक करोड़ धान खरीदी का रखा लक्ष्य

देश के कई हिस्सों में धान की कटाई शुरू हो चुकी है और कुछ समय में सरकारी खरीद भी चालू होने वाली है. इसी क्रम में छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 नवंबर से धान खरीदी की प्रकिया की शुरुआत करने का प्लान बनाया है.

देवेश शर्मा
धान खरीदी के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने रखा एक करोड़ धान खरीदन का लक्ष्य
धान खरीदी के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने रखा एक करोड़ धान खरीदन का लक्ष्य

देश के कई हिस्सों में धान की कटाई शुरू हो चुकी है और कुछ समय में सरकारी खरीद भी चालू होने वाली है. इसी क्रम में छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 नवंबर से धान खरीदी की प्रकिया की शुरुआत करने का प्लान बनाया है और इस बार भूपेश बघेल सरकार ने एक करोड़ टन से ज्यादा धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है. राज्य के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने धान खरीदी को लेकर चल रही तैयारियों का जायजा भी लिया.

मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैठक में किसानों का पंजीयन धान का रकबा, गिरदावरी, कस्टम मिलिंग धान परिवहन वित्तीय व्यवस्था धान सहित खरीदी के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी ली है.

सरकार की ओर से हैं ये दिशा निर्देश

सरकार की ओर से धान खरीदी के लिए दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा गया है सभी समितियों में पर्याप्त बारदाने की व्यवस्था होना चाहिए और जिन समितियों में धान की खरीदी ज्यादा मात्रा में होगी वहां पर बारदाने की व्यवस्था अतिरिक्त मात्रा में की जाएगी. इसके अलावा धान खरीदी के लिए 31 अक्टूबर से नए किसानों के लिए पंजीयन शुरु होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: किसानों का इंतजार होगा खत्म, इस नवरात्रि आएंगे खाते में 2 हजार रुपए

मुख्य सचिव ने धान खरीदी के लिए ट्रांसपोर्ट वालों से कॉनट्रेक्ट की प्रक्रिया को 15 अक्टूबर तक पूरा करना का आदेश दिया है. इसके अलवा मुख्य सचिव ने फसल चक्र में परिवर्तन करने वाले किसानों को चिन्हित करने के लिए लोकल अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की है.

English Summary: chhattisgarh government has set a target of purchasing one crore tonnes of paddy. Published on: 24 September 2022, 06:13 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News