1. ख़बरें

Amazon Solar Farm: अमेज़न भारत में 3 सोलर फार्म और 23 सोलर रूफटॉप प्रोजेक्ट स्थापित करेगा

अमेज़न भारत में नए सोलर फार्म और रूफटॉप स्थापित करेगा, जो कि सालाना 1.07 मिलियन मेगावाट घंटे (1,076,000 मेगावाट) अक्षय ऊर्जा का उत्पादन कर सकते हैं...

निशा थापा
amazon solar rooftop plant
amazon solar rooftop plant

अमेज़न ने बुधवार को घोषणा की कि वह राजस्थान में 420 मेगावाट की संयुक्त क्षमता के साथ तीन सौर फार्म का निर्माण करेगी. यह पहली बार होगा जब ई-कॉमर्स कंपनी देश में सोलर फार्म स्थापित करेगी. रिपोर्टों के अनुसारतीन परियोजनाओं के लिए बिजली खरीद समझौतों (PPA) पर हस्ताक्षर किए गए हैंजिसमें रीन्यू पावर द्वारा विकसित की जाने वाली 210 मेगावाट की परियोजनाएएमपी एनर्जी इंडिया द्वारा विकसित की जाने वाली 100 मेगावाट की परियोजना और ब्रुकफील्ड रिन्यूएबल पैटर्न द्वारा विकसित की जाने वाली 110 मेगावाट की परियोजना शामिल है.

इसके अलावाअमेज़ॅन 14 भारतीय शहरों में 23 नई सौर रूफटॉप परियोजनाएं स्थापित करेगाजिसमें अतिरिक्त 4.09 मेगावाट बिजली का उत्पादन करने की संयुक्त क्षमता होगी. इससे देश में कंपनी की कुल सौर रूफटॉप परियोजनाओं की संख्या बढ़कर 41 हो जाएगीजिसमें 19.7 मेगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता होगी.

अमेज़ॅन इंडिया में ग्राहक पूर्तिआपूर्ति श्रृंखलाऔर अमेज़न ट्रांसपोर्टेशन सर्विसेज के निदेशक अभिनव सिंह के अनुसार, "अमेज़न देश में कॉर्पोरेट अक्षय ऊर्जा खरीद विकल्पों में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैभारत के और अधिक हिस्सों में संबंधित हरित नौकरियां और निवेश ला रहा है."

इन पीपीए के अलावाउन्होंने कहा कि, "हमारे प्रयासों में डेवलपर्स और अन्य खरीदारों के लिए प्रशिक्षण भी शामिल है कि आपसी लाभ के लिए इन समझौतों को कैसे तैयार किया जाएकॉर्पोरेट खरीदारों के महत्व को उजागर करने के लिए उद्योग समूहों के साथ सरकारी संवाद की सुविधा और स्थानीय ऊर्जा प्रदाताओं के साथ सहयोग करना शामिल है. जो नए ग्राहकों तक पहुंचना चाहते हैं."

यह भी पढ़ें: CNG Cars 2022: सबसे अच्छा माइलेज देने वाली 3 सीएनजी कार, कीमत भी बेहद कम

ये फार्म सालाना 1.07 मिलियन मेगावाट घंटे (1,076,000 मेगावाट) अक्षय ऊर्जा का उत्पादन कर सकते हैंजो नई दिल्ली में 360,000 औसत आकार के घरों को बिजली देने के लिए पर्याप्त से अधिक है.

रीन्यू पावर के संस्थापकअध्यक्ष और सीईओ सुमंत सिन्हा के अनुसार, "अमेज़ॅन जैसे प्रमुख संगठनों ने विश्व स्तर पर अन्य व्यवसायों के लिए स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों को अपनाने और ऊर्जा संक्रमण में तेजी लाने के लिए एक उदाहरण स्थापित किया हैजो हमारे शुद्ध-शून्य लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक शर्त है."

एम्प एनर्जी इंडिया के अनुसार, 2023 के अंत तकराजस्थान में 100 मेगावाट का सौर ऊर्जा संयंत्र पूरी तरह से चालू हो जाएगा और 1.13 लाख मीट्रिक टन हानिकारक CO2 उत्सर्जन को कम करने में मदद करेगा. एमडी और सीईओ पिनाकी भट्टाचार्य ने कहा, "यह परियोजना भारत को अक्षय ऊर्जा द्वारा संचालित डिजिटल रूप से सशक्त समाज में परिवर्तित करने के सरकार के 'डिजिटल इंडियामिशन को भी बढ़ावा देती है."

English Summary: Amazon will set up new solar farms and rooftops in India that could generate 1,076,000 MW hours of renewable energy annually. Published on: 24 September 2022, 05:46 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News