MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

नवाचारों के माध्यम से खेती की लागत कम करके किसानों की आमदनी बढ़ा रही है केंद्र सरकार: कैलाश चौधरी

कृषि में नई तकनीकों को जितनी जल्दी किसान अपना लेंगे उनको उतना ही फायदा मिल सकेगा, इससे किसानों की आय में भी वृद्धि हो सकेगी.

रुक्मणी चौरसिया
किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी
किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी रविवार को चौहटन में कृषि विकास सहकारी समिति जयपुर तथा विरात्रा कृषि उत्पादन प्रसंस्करण एवं विपणन समिति चौहटन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किसान मेले और कृषि प्रदर्शनी में सम्मिलित हुए.

नई तकनीकों से होगा समाधान

इस मेले में कृषि क्षेत्र के विशेषज्ञ वैज्ञानिको द्वारा खेती-किसानी से जुड़ी समस्याओं के समाधान के साथ ही कृषि क्षेत्र में किए जाने वाले तकनीकी नवाचारों के बारे में स्थानीय किसानों का मार्गदर्शन किया गया.

कार्यक्रम में सिवाना विधायक हमीर सिंह भायल, भाजपा जिलाध्यक्ष आदूराम मेघवाल, भाजपा प्रदेश मंत्री के.के. विश्नोई, जिला महामंत्री स्वरूप सिंह खारा एवं बालाराम मूंढ सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में आसपास के किसान बंधु उपस्थित रहे. इस दौरान कैलाश चौधरी ने किसान बंधुओं से उर्वरकों के छिड़काव के बजाय जैविक एवं प्राकृतिक खेती करने का अनुरोध किया.

किसान मेला एवं कृषि प्रदर्शनी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार देश में "समृद्ध कृषि उन्नत किसान" के मूल मंत्र को ध्यान में रखते हुए कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीक एवं नवाचारों को बढ़ावा दे रही है.

किसान मेलों के आयोजन नवाचारों को किसानों के बीच वृहद स्तर पर ले जाने में उपयोगी साबित होंगे. कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने स्वामीनाथन आयोग की सभी सिफारिशें लागू कर दी हैं.

उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि किसानों को आर्थिक सहयोग मिले, खेती की लागत कम हो, किसानों को उन्नत किस्म का बीज मिले और अच्छा बाजार मिले. इसके लिए सरकार ने एक के बाद एक कई कदम उठाए हैं. इन्हीं उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए देश में 10 हजार किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

शहीद के तौर पर मिलने वाली सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने संसदीय क्षेत्र के प्रवास के दौरान स्थानीय भाजपा नेताओं के साथ शिव विधानसभा के निंबला, बीसूकला खुर्द एवं गिराब में विभिन्न सामाजिक कार्यक्रमों में सम्मिलित हुए.

गिराब में केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने शहीद नेमाराम मेघवाल की शोकसभा में सम्मिलित होकर दिवंगत आत्मा को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की और परिवारजनों को सांत्वना दी. कैलाश चौधरी ने नेमाराम मेघवाल के परिजनों को शहीद का दर्जा एवं शहीद के तौर पर मिलने वाली सुविधाएं दिलवाने को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं डीजीपी से बात करने सहित केंद्र सरकार से भी यथासंभव सहयोग को लेकर आश्वासन दिया.

उन्होंने कहा कि शहीद नेमाराम का यह समर्पण और बलिदान हमेशा अमर रहेगा. उन्होंने राज्य सरकार से होमगार्ड के जवानों को भी कार्यस्थल पर शहीद होने पर शहीद के तौर पर मिलने वाली सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग की.

English Summary: Central government is increasing the income of farmers by reducing the cost of farming through innovations: Kailash Choudhary Published on: 28 June 2022, 09:38 AM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News