MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Digital India Scheme: 4G नेटवर्क से जुड़ेंगे संसदीय क्षेत्र के 826 गांव- कैलाश चौधरी

संसदीय क्षेत्र बाड़मेर जैसलमेर के 826 गांवों के 4G नेटवर्क से जुड़ने को लेकर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि अब सुदूर सीमावर्ती क्षेत्र के गांव भी मुख्यधारा से जुड़ेंगे.

देवेश शर्मा
central government connect 826 villages to 4g network
central government connect 826 villages to 4g network

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डिजिटल समावेशन और कनेक्टिविटी के लिए देशभर के 24,680 गांवों का चयन किया गया है, जिनमें 26,316 करोड़ ₹ व्यय करके 4G सेवाओं का बुनियादी ढांचा तैयार किया जाएगा. इनमें से राजस्थान राज्य के 3368 तथा संसदीय क्षेत्र बाड़मेर जैसलमेर के 826 गांवों का पहले चरण में चयन किया गया है.

संसदीय क्षेत्र के 826 गांवों के 4G नेटवर्क से जोड़ने के लिए प्रथम चरण में चयन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त करते हुए केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री एवं स्थानीय सांसद कैलाश चौधरी ने कहा कि ‘मुझे यह बताते हुए प्रसन्नता है कि मेरे संसदीय क्षेत्र बाड़मेर-जैसलमेर सुदूर रेगिस्तानी क्षेत्र होने के कारण मोबाइल नेटवर्क की सुविधाओं से वंचित था. 

इसके लिए मुझे क्षेत्र से लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही थी, जिसके समाधान के लिए मैं लगातार प्रयासरत था. अब क्षेत्र को मिली इस सौगात से हजारों घर नेटवर्क के माध्यम से संचार जगत की मुख्य धारा से जुड़ेंगे.’

ये भी पढ़ें: पीवी सिंधु ने भारत को दिलाया 19वां स्वर्ण पदक, मोदी और मुर्मू ने कही ये बड़ी बात

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी अश्विनी वैष्णव ने डिजिटल इंडिया का सपना साकार करने के तहत ग्रामीण क्षेत्रों को 4G नेटवर्क से जोड़ने के लिए मेरा अनुरोध स्वीकार करते हुए संसदीय क्षेत्र के बाड़मेर जैसलमेर के 826 गांवों को यह सौगात देने के लिए हार्दिक आभार एवं धन्यवाद, कैलाश चौधरी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 4G नेटवर्क की पहुंच से निश्चित रूप से सरकारी योजनाओं का आमजन के लिए क्रियान्वयन आसान होगा.

English Summary: central government connect 826 villages to 4g network Published on: 08 August 2022, 06:13 PM IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News